Reduce Fat :- मोटापा कम करना है तो शहद के साथ करें इन चीजों का सेवन, फिर देखें फर्क

Reduce Fat :- कई जतन करने के बावजूद भी आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है। तो अब आप अपनी डाइट में शहद को शामिल करें। शहद के साथ इन चीजों का सेवन करने से आपका मोटापा तेजी से घटने लगेगा।

By: Subodh Tripathi

Published: 01 Jul 2021, 05:45 PM IST

मोटापा अधिक होने के कारण व्यक्ति का शरीर बेडौल हो जाता है। इसे शेप में लाने के लिए हमें मोटापा कम करना बहुत जरूरी होता है। आप भी अपना Obesity कम करना चाहते हैं। तो अब शहद को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपका वजन तो कम होगा ही, आपकी सेहत को भी कई सारे फायदे होंगे।

यह भी पढ़ें - विटामिन सी का अधिक सेवन भी सेहत के लिए नहीं फायदेमंद।

शहद के साथ इन चीजों का सेवन करने से आपका फेट दिनों दिन कम होने लगेगा। तो आइए जानते हैं, वह कौन सी चीजें हैं। जिनका शहद के साथ सेवन करने से आपका मोटापा कम होने लगेगा।

यह भी पढ़ें - एक्जिमा से हो गए हैं परेशान तो अब करें यह घरेलू उपाय।

शहद और नींबू -

वजन कम करना चाहते हैं। तो आप शहद के साथ नींबू का सेवन करें। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाएं और उसमें आधा नींबू का रस डालें। इसे उबालकर सुबह-सुबह पी लें। जिससे आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। इसी के साथ आप अगर वर्कआउट भी करते हैं। तो और भी जल्दी आपका वजन कम होगा।

यह भी पढ़ें - डैंड्रफ से हैं परेशान तो घर में करें यह उपाय।

दूध और शहद -

आप मोटापा कम करना चाहते हैं। तो आप दूध में शक्कर की जगह शहद का उपयोग करें। आपको शहद उबले हुए गर्म दूध में ही डालना है। आप एक गिलास दूध में एक या दो चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं। इससे दूध मीठा भी हो जाएगा और पेट की चर्बी भी कम करने में सहायक होगा।

यह भी पढ़ें - वजन कम करना है तो रोजाना पीएं सेब की चाय।

छाछ और शहद -

जो लोग बेली फेट को कम करना चाहते हैं। उन्हें छाछ के साथ शहद का सेवन करना चाहिए। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। आप एक गिलास छाछ में दो चम्मच शहद डालकर पीएं। इससे पेट की चर्बी काफी कम होगी।

लहसुन और शहद -

लहसुन वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप रोजाना 2-3 कली लहसुन का पेस्ट बनाकर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पी ले। तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और वजन भी कम होगा।

शहद और ब्राउन ब्रेड -

अगर आपको अपना वजन कम करना है और आपको भूख लग रही है। तो आप ब्राउन ब्रेड के साथ शहद का सेवन करें। किससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपका वजन भी कम होगा।आपका बेली फैट भी काफी हद तक कम हो जाएगा।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned