Disadvantages of vitamin c :- विटामिन सी का अधिक सेवन भी सेहत के लिए नहीं फायदेमंद

Disadvantages of vitamin C :- वैसे तो विटामिन सी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होता है और हमारी कमजोरी भी दूर होती है। लेकिन कई बार विटामिन सी का अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।

By: Subodh Tripathi

Published: 21 Jun 2021, 01:20 PM IST

कोरोना काल में इम्यूनिटी स्ट्रांग रखने के लिए लोगों को Vitamin C का सेवन करने की सलाह दी गई। ऐसे में लोग जमकर विटामिन सी का सेवन करने लगे। हालांकि यह शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए फायदेमंद भी है। लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं यह किस प्रकार शरीर के लिए नुकसानदायक है।

यह भी पढ़ें - बारिश के मौसम में सर्दी खांसी और जुकाम से बचने के लिए यह करें घरेलू उपाय।

विटामिन की दवाई लें कोर्स अनुसार-

दरअसल विटामिन सी हमें संतरा, नींबू आदि फलों के माध्यम से मिलता है। जो लोग किसी कारणवश इन फलों का सेवन नहीं कर पाते हैं। तो वे विटामिन सी की टेबलेट लेना भी शुरू कर देते हैं। हालांकि विटामिन सी का भी एक लिमिटेड कोर्स होता है। अगर इसको आप अधिक मात्रा में लेते हैं। तो यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़ें - चेहरे पर समय से पहले आ रही है झुर्रियां, तो यह करें घरेलू उपाय।

एक माह का होता कोर्स-

जानकारों की माने तो विटामिन सी, डी और मल्टीविटामिन का कोर्स केवल 1 माह का होता है। इसमें कुछ लोग जिंक का भी इस्तेमाल करते हैं। जो भी 1 माह से अधिक समय तक सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अगर आप विटामिन सी या अन्य विटामिन की गोलियां खा रहे हैं। तो चिकित्सक की सलाह जरूर लें। क्योंकि दवाइयों के रूप में ग्रहण किया जाने वाला विटामिन अधिक होने पर शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें - सुबह तुलसी का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद।

विटामिन सी की सही मात्रा-

विटामिन सी को लेकर किए गये अध्ययन में जानकारों ने पाया कि विटामिन सी की गोलियां अधिक समय तक लेना नुकसानदायक है। इसका रोजाना सेवन 4 से 6 ग्राम तक किया जा सकता है। इतना विटामिन लेने से सर्दी और बुखार के लक्षणों में 85% की कमी आती है। और जिन लोगों को यह लगता है कि वह फलों से विटामिन सी हासिल कर सकते हैं। उन्हें बता दें कि करीब 20 संतरों से करीब 1 ग्राम विटामिन सी मिलता है। इसलिए फलों के रूप में विटामिन सी का सेवन नुकसानदायक नहीं है। क्योंकि आप चाह कर भी उतना नहीं खा पाएंगे।

यह भी पढ़ें - मोटापा कम करने की कोशिश कहीं इन गलतियों के कारण तो नहीं हो रही बेकार।

चिकित्सक की जरूर ले सलाह-

दरअसल, कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए विटामिन सी की गोलियां खाने का सुझाव दिया गया था। क्योंकि विटामिन सी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है। इसलिए हम पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेकर अपने शरीर के एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ा सकते हैं। लेकिन इसका अधिक सेवन नुकसानदायक होता है।इसलिए विटामिन सी का सेवन अपने मन से नहीं करें चिकित्सक की सलाह अनुसार ही करें।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned