Weight Loss :- मोटापा कम करने की कोशिश कहीं इन गलतियों के कारण तो नहीं हो रही बेकार

Weight Loss :- मोटापा दूर करने के लिए आप हर संभव प्रयास कर रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो हो सकता है आप कुछ गलतियां कर रहे हो। इस कारण आपकी कोशिश सफल नहीं हो रही है।तो इन बातों पर तुरंत ध्यान दें।

By: Subodh Tripathi

Published: 18 Jun 2021, 10:47 AM IST

भरपूर डाइटिंग और वर्कआउट करने के बावजूद भी कई लोगों का Weight Loss नहीं होता है। क्योंकि वे मोटापा घटाने की तो कोशिश करते हैं। लेकिन कुछ गलतियां ऐसी करते हैं। जिससे मोटापा कम होने का नाम ही नहीं लेता है। अगर आपके साथ भी यही दिक्कत आ रही है। तो इन बातों पर जरूर ध्यान दे। हो सकता है इन गलतियों की वजह से आपको बेहतर परिणाम नहीं मिल रहे हो।

यह भी पढ़ें - घर बैठे मोटापा कम करना है तो रोजाना करें यह योगासन।

डाइट और कैलोरी पर दें ध्यान -

आप मोटापा कम करने के लिए जमकर एक्सरसाइज और वर्कआउट कर रहे हैं। लेकिन हो सकता है कि आप अपनी डाइट और कैलोरी पर ध्यान नहीं दे रहे हो। इसी कारण से आप जितनी कैलोरी बर्न करते हैं। उतनी शरीर को फिर मिल जाती हो, इस वजह से भी मोटापा कम नहीं होता है। इसलिए आपको उतनी ही कैलोरी का आहार ग्रहण करना है। जितनी शरीर के लिए जरूरी है। रोजाना उतनी कैलोरी बर्न करने की कोशिश भी करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - सेहत के लिए बहुत फायदेमंद खाली पेट लौंग चबाना।

आलसी नहीं बने अपने काम खुद करें-

आप मोटापा कम करने के लिए सुबह शाम तो एक्सरसाइज और वर्कआउट करते हैं। लेकिन दिन भर आप आराम से सोते, बैठते हैं और कोई काम नहीं करते हैं। एक्टिव भी नहीं रहते हैं। तो इस कारण से भी आपका मोटापा कम नहीं होता है।इसलिए जरूरी है कि आप सुबह शाम के वर्कआउट के बाद दिनभर भी एक्टिव रहें और अपना काम खुद करें। इससे नतीजे बहुत अच्छे मिलेंगे।

यह भी पढ़ें - त्वचा को मुलायम और बालों को रेशमी बनाने के लिए लगाएं चुकंदर का मास्क।

शराब के सेवन से बचें-

शराब का सेवन व्यक्ति के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में शुगर होता है। जो शरीर के लिए नुकसानदायक है। शराब सहित अन्य ड्रिंक में काफी शुगर होती है। जो कैलोरी से भरपूर होती है। इस कारण आपका मोटापा चाह कर भी कम नहीं हो पाता है। इसलिए आप शराब सहित अन्य बाजार के ड्रिंक पीना बंद करें।

यह भी पढ़ें - युवावस्था में जोड़ों के दर्द की समस्या है तो यह करें घरेलू उपाय।

हमेशा तनाव में रहना-

अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं। तो भी आपका वजन चाह कर भी कम नहीं हो पाता है। क्योंकि तनाव से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है। जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की अपेक्षा कम कर देता है। इस कारण से आपके पेट के चर्बी भी कम होने की संभावना नहीं रहती है। इस कारण काफी वर्कआउट के बाद भी आपका वजन कम नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि आप टेंशन से मुक्त होकर अच्छे मूड में एक्सरसाइज और वर्कआउट करें और पर्याप्त कैलोरी लें, इससे आपका वजन कम होगा।

ऑयली बंद करें अंकुरित खाएं-

अगर आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है। तो इसका कारण यह भी हो सकता है कि आप ऑयली खाना कम नहीं कर रहे हैं। बाजार के तले गले और जंक फूड, फास्ट फूड आदि का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। यह चर्बी बढ़ाता है। इसलिए आप कोशिश करें कि तला-गला खाना बंद करें और अंकुरित अनाज का सेवन करें। जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी। आपका वजन भी कम होगा। अंकुरित मूंग खाने से आपका मेटाबॉलिज भी बढ़ता है और वजन भी घटता है।

भरपूर नींद नहीं लेने के कारण-

शरीर के लिए भरपूर नींद लेना फायदेमंद है। कई बार आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं। इसका असर भी हमारे शरीर पर पड़ता है। क्योंकि यह आपकी बॉडी में कॉर्टिसोल लेवल तेजी से बढ़ाता है। इसलिए आप कम से कम 8 घंटे रोजाना जरूर सोएं।

वेट लिफ्टिंग करें -

मोटापा कम करने के लिए आप एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो यह अच्छी बात है। लेकिन इसी के साथ ही वेट लिफ्टिंग भी करना चाहिए। वेट लिफ्टिंग से आपकी बॉडी का पोस्चर ठीक रहता है और बॉडी अंदर व बाहर दोनों तरफ से स्ट्रांग होती है।

भरपूर पानी पीएं-

वर्कआउट करने से हमारे शरीर का पानी पसीना बनकर बाहर निकल जाता है। इसलिए जरूरी है कि आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। आप पर्याप्त पानी पीएंगे। तो आप अतिरिक्त डाइट से बच जाएंगे। इससे वजन कंट्रोल करने में आपको बहुत मदद मिलेगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned