scriptFat loss yoga :- घर बैठे मोटापा कम करना है तो रोजाना करें यह 7 योगासन | If you want to reduce obesity sitting at home then do these 7 yogasanas daily | Patrika News

Fat loss yoga :- घर बैठे मोटापा कम करना है तो रोजाना करें यह 7 योगासन

locationमुंबईPublished: Jun 17, 2021 11:28:07 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

Fat loss yoga :- मोटापा शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से कई बीमारियां हमें घेर लेती है। इसलिए आप कुछ योग प्राणायाम के माध्यम से मोटापा घर बैठे भी कम कर सकते हैं।

Fat loss yoga :- घर बैठे मोटापा कम करना है तो रोजाना करें यह 7 योगासन

Fat loss yoga :- घर बैठे मोटापा कम करना है तो रोजाना करें यह 7 योगासन

जीवन का आनंद लेने के लिए स्वस्थ और फिट रहना बहुत जरूरी है। अगर आपका शरीर अत्यधिक Weight के कारण तकलीफ देय होता जा रहा है । आप एक्सरसाइज, वर्कआउट करने के लिए घर से बाहर भी नहीं जा सकते हैं। तो आप घर बैठे कुछ योग-प्राणायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना ले। इससे निश्चित ही आपका वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।
कई लोगों को याद है कि योग प्राणायाम करने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। लेकिन फिर भी वे यह कह कर टाल देते हैं कि समय नहीं मिलता। अगर आप अपने लिए थोड़ा समय निकाल लेंगे। तो निश्चित ही आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। इसलिए आप आज से ही योग प्राणायाम शुरू कर दीजिए।
यह भी पढ़ें – त्वचा को मुलायम और बालों को रेशमी बनाने के लिए लगाएं चुकंदर का मास्क।

इस तरह करें कपालभाती-

कपालभाती बहुत ही आसान योग है। इसको करने के लिए आप स्वच्छ वातावरण में आसन लगाकर बैठ जाएं। फिर अपने दाएं पैर को बाएं जंघा के ऊपर और बाएं पैर को दाएं जंघा के नीचे लगा ले। इसके बाद सांसों को बाहर छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर धकेलना है। इस क्रिया को आप कम से कम 5 मिनट के लिए करें।
यह भी पढ़ें – युवावस्था में जोड़ों के दर्द की समस्या तो अपनाएं यह घरेलू उपाय।

ऐसे करें अनुलोम विलोम-

अनुलोम विलोम करने के लिए आप पालकी लगा कर बैठ जाएं। इसके बाद दाएं हाथ को दाएं घुटने पर रखें और बाएं हाथ के अंगूठे से नाक का बाया छिद्र बंद करें और दाएं छिद्र से गहरी सांस लें। अब बायां छिद्र खुला करें और दाएं छिद्र बंद करें और अंदर ली हुई सांस बाय छिद्र से बाहर निकाले। इस प्रक्रिया को आप 10 से 12 बार दोहरा सकते हैं।
यह भी पढ़ें – खुलकर हंसना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद।

इस तरह करें नोकासन-

नौकासन करने के लिए आपको जमीन पर आसन लगाना है और आकाश की ओर मुंह करके पीठ के बल लेट जाना है। अपने हाथों को सीधा कमर से सटाकर रखें और हथेलियों को जमीन की ओर रखें। अब धीरे-धीरे अपनी गर्दन ऊपर की ओर ले जाएं और अपने हाथ सीधे रखकर गर्दन के समान ऊपर उठाएं, साथ-साथ उसी समान मुद्रा में अपने पैर भी उठाएं और नोका की तरह आकार ले। इस प्रकार से आप करीब 25 से 30 सेकेंड जब तक आप रह सकते हैं रहे। फिर सामान्य मुद्रा में आएं और इसे दो से तीन बार दोहराएं।
यह भी पढ़ें – डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आए तो तुरंत करें यह घरेलू उपाय।

ऐसे करें बलासन-

बालासन करने के लिए आप जमीन पर आसन लगाएं और फिर पैरों मोड़कर घुटनों के बल बैठ जाएं। एड़ियों पर शरीर का वजन बनाते हुए सांस अंदर ले और आगे की ओर झुक जाएं। अब आपके हाथ सीधे होने चाहिए और हथेलिया जमीन की ओर लग जाना चाहिए। आपकी छाती आपकी जांघों और घुटनों के अग्र भाग को छूने चाहिए। आपका मस्तक जमीन को छूना चाहिए। इस आसन को 3 से 5 मिनट तक करें और बीच-बीच में आराम लें। चार पांच बार इस आसन को कर सकते हैं। बालासन से तेजी से आपका वजन कम होगा मांसपेशियां मजबूत होगी।
यह भी पढ़ें –

ऐसे चलाएं साईकल-

इसके लिए आप आसन बिछाकर पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपना मुंह आसमान की ओर करें। अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और आप जिस प्रकार साईकल चलाते हैं। ठीक वैसे ही पैडल हवा में चलाएं। यह करते हुए आपके दोनों हाथ जमीन से लगे होने चाहिए और हथेलियां जमीन की ओर रहनी चाहिए। अब आप थोड़ी देर साइकिलिंग करें। फिर उतनी ही देर उल्टी साईकल चलाएं। इस कसरत को सुबह के समय 10 मिनट करने से आपको काफी आराम मिलेगा। इससे आपके पेट की चर्बी कम होगी। घुटने मजबूत रहेंगे और यह आपके एब्डोमिनल मसल्स को भी स्ट्रांग करेगी। पेट में गैस की तकलीफ भी दूर होती है।
यह भी पढ़ें –

ऐसे करें सेतुबन्ध आसन-

सेतुबन्ध आसन करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों घुटनों को एक साथ मोड़कर दोनों पैर के तलवों को जमीन पर अच्छे से जमाए । दोनों हाथ सीधे रखकर जमीन पर लगा ले और सांस बाहर निकालते हुए रीढ़ की हड्डी जमीन की ओर धीरे से दबाए। अब गहरी सांस लेते हुए अपने पैरों को जमीन पर दबाए। अब अपने कमर के भाग को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं। इस अवस्था में एकाद मिनट रहे फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में लौट आएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो