scriptBenefits of cloves :- सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खाली पेट लौंग चबाना | Chewing cloves on an empty stomach is very beneficial for health | Patrika News

Benefits of cloves :- सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खाली पेट लौंग चबाना

locationमुंबईPublished: Jun 16, 2021 08:48:13 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Benefits of cloves :- सुबह-सुबह अगर आप खाली पेट लौंग का सेवन करते हैं। तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि कोई भी चीज खाली पेट ली जाए। तो उसका बहुत फायदा होता है। इसलिए आप लौंग का सेवन भी सुबह सुबह करते हैं। तो यह बहुत फायदेमंद होगा।

Cloves

Cloves

सुबह सुबह जब आप Cloves खाते हैं। तो लौंग चबाने से उसका अर्क आपके पेट में पहुंचता है। जो शरीर की कई समस्याओं को दूर कर आपको सेहतमंद बनाता है। क्योंकि लौंग में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन बी सहित कई तत्व पाए जाते हैं। इसलिए यह शरीर के लिए बहुत उपयोगी है।
यह भी पढ़ें – प्राकृतिक तरीके से इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रोज करें यह काम।

पाचन तंत्र होगा स्ट्रांग-

लौंग में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। जो पाचन तंत्र को मजबूत कर मल को बाहर निकालने में मदद करता है। सख्त माल को नरम भी बनाता है।इसलिए यह आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे पेट फूलना, गैस, उल्टी, अपचन आदि समस्या से भी निजात मिलती है।
यह भी पढ़ें – हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है तो करें इन फूड्स का सेवन।

दांतों के दर्द से मिलेगी निजात-

लौंग में एनाल्जेसिक गुण होते हैं। इसको चबाने से दातों का दर्द कम हो जाता है। खाली पेट लौंग चबाने से मुंह में पैदा होने वाले सूक्ष्म जीव भी कम हो जाते हैं। यह एक तरह से माउथवॉश का काम करता है। मसूड़े में इंफेक्शन, दातों में दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।
यह भी पढ़ें – कोरोना से ठीक हुए लोगों को किडनी पर ध्यान देने की जरूरत।

हड्डियां होगी मजबूत-

जिनकी हड्डियां कमजोर है। उन्हें सुबह उठ कर लौंग चबाना चाहिए । 2 लौंग रोजाना चबाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा। क्योंकि लौंग के अंदर मैगनीज पाया जाता है। जो हड्डियों से संबंधित रोगों से भी निजात दिलाता है।
यह भी पढ़ें – रोज पैदल चलने से नहीं होंगे पांव कमजोर।

इम्युनिटी होगी स्ट्रांग-

लौंग में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और यह एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्रोत है। इसलिए इसका खाली पेट सेवन करने से यह आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करता है।
स्ट्रेस से मिलेगी निजात-

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। इस कारण यह आपको मानसिक थकान, स्ट्रेस, अनिद्रा आदि समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

वजन करेगा कम-

आप अगर रोजाना खाली पेट दो लौंग का सेवन करते हैं। तो यह आपका वजन कम करने में भी सहायक होता है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज या योग करते हैं। तो इससे पहले आप दो लौंग चबाएं। जिससे अतिरिक्त चर्बी कम होगी।
सर्दी खांसी से राहत-

लौंग में पर्याप्त मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो सर्दी खासी को कम करता है और यह शरीर के बलगम को मुंह के माध्यम से बाहर निकालने में मददगार होता है। इस प्रकार से सुबह सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने से आपको कई फायदे होते हैं।
सुबह-सुबह दो लौंग खाने से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन फिर भी अगर आपको लौंग खाने पर किसी प्रकार की समस्या हो तो आप चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो