scriptSleeping Tips : चैन की नींद सोना है तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान | If you want to sleep peacefully then take special care of these things | Patrika News

Sleeping Tips : चैन की नींद सोना है तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

locationमुंबईPublished: Jul 20, 2021 07:37:56 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Sleeping tips : बदलती दिनचर्या, काम का प्रेशर, तनाव के कारण आजकल अनिद्रा की शिकायत कई लोगों को हो रही हैं। अगर आपके साथ भी यह समस्या है। तो कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आप चैन की नींद सो सकते हैं।

Sleeping tips

Sleeping tips

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी होती है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है। तो इसका आपके शरीर पर असर पड़ता है। आप चैन की नींद सोना चाहते हैं। लेकिन चाह कर भी आपको नींद नहीं आती है। तो इन घरेलू उपाय को अपनाकर आप अपनी नींद को पूरी कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए अपनाएं नीम का फेस पैक।

दरअसल, अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आप नींद नहीं लेते हैं। तो शारीरिक और मानसिक रूप से भी कई समस्याएं होती है। इसलिए आप पर्याप्त नींद जरूर ले। इसके लिए आप गोलियों का सहारा नहीं लेते हुए यह उपाय अपना सकते हैं।
यह भी पढ़ें – बालों का झड़ना नहीं हो रहा बंद तो घर में करें यह उपाय।

सिर की मसाज कराएं-

अगर आपको नींद नहीं आती है। तो आप अपने सिर की मसाज कराएं। इससे आपको नींद आने लगेगी और शरीर पर भी आराम मिलेगा। आप सिर की मालिश करवाएं। इससे सिर हल्का हो जाएगा और आपकी थकान भी दूर होगी। आप रिलैक्स महसूस करेंगे और आपकी नींद लेने की क्षमता भी बेहतर होगी।
यह भी पढ़ें – दूध के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है नुकसानदायक।

खानपान में बदलाव –

अगर आपको नींद नहीं आने की शिकायत होती है। तो आप खानपान पर भी ध्यान दें। आप अधिक ऑयली खाद्य पदार्थ व चाय काफी आदि का सेवन कम करें और डिनर हमेशा लाइट लें। इसे कम से कम दो-तीन घंटे के लिए भोजन करें और एक गिलास गर्म दूध भी पी लें। यह आपके नर्वस सिस्टम को आराम देता है।
यह भी पढ़ें – वजन कम करने के लिए हरी सब्जियों और फलों का इस तरह करें सेवन।

आरामदायक बेड और तकिया का इस्तेमाल करें-

अच्छी नींद लेने के लिए आपका बिस्तर और तकिया भी साफ सुथरा और अच्छा होना चाहिए।जिस पर आपको आसानी से नींद आए और आपके शरीर को भी आराम मिले ।
यह भी करें-

सोने से पहले आप मुंह हाथ धो हाथ धो कर सोए। इसके अलावा आप तनाव से बचें और अगर आप तनाव में सोएंगे। तो आपको काफी देर तक नींद नहीं आएगी।
मोबाइल की जगह किताब का सहारा लें। अगर आपको नींद नहीं आ रही है। तो आप मोबाइल पर समय बिताने की जगह कोई रोचक या पसंदीदा किताब पढ़े। इससे आपको जल्दी नींद आएगी।

भूखे नहीं रहे पौष्टिक आहार लें। आप भरपूर भोजन करेंगे। तो आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और वह स्वस्थ रहेगा। स्वस्थ शरीर में अच्छे विचार आएंगे और आपको नींद भी भरपूर आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो