scriptHealthy and glowing skin :- बारिश में त्वचा को इस तरह रखें स्वस्थ और चमकदार | skin healthy and glowing in the rain | Patrika News

Healthy and glowing skin :- बारिश में त्वचा को इस तरह रखें स्वस्थ और चमकदार

locationमुंबईPublished: Jun 12, 2021 11:49:09 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

Healthy and glowing skin :- बारिश के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे। जिससे आपको त्वचा से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Healthy and glowing skin

Healthy and glowing skin

बारिश के मौसम में नमी बढ़ने के कारण Skin से संबंधित समस्याएं बढ़ जाती है। जिसमें ऑयली स्किन वालो को अधिक परेशानी होती है। इसलिए मौसम की शुरुआत के साथ ही आप अपने स्किन केयर रूटीन में भी कुछ बदलाव करें। जिससे आपकी त्वचा में हमेशा निखार बना रहेगा।
यह भी पढ़ें – सेहत के लिए सबसे फायदेमंद है सूर्य नमस्कार, रोजाना करेंगे तो मिलेगा भरपूर फायदा.

त्वचा की सफाई जरूर करें –

बारिश के मौसम में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्लीनिंग बहुत जरूरी होती है। अगर संभव हो सके तो आप दिन में दो से तीन बार अपने चेहरे की सफाई करें। जिससे चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा गंदगी और फंगल इंफेक्शन की समस्या से बचा जा सकता है। त्वचा को साफ करने और त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने के लिए आप इस मौसम में एलोवेरा, नींबू, गुलाब जल, सेब का सिरका आदि से अपनी त्वचा की सफाई कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – आयरन की कमी पूरा करने अपनाएं यह घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर.

नींबू का रस और खीरे का उपयोग करें-

त्वचा की सफाई करने के बाद रोम छिद्रों को खुला छोड़ने से चेहरे पर फिर से गंदगी जमा हो सकती है। जिससे मुहांसे की समस्या खड़ी हो सकती है। इसलिए चेहरे की टोनिंग जरूर करें। इसके लिए आप नींबू का रस, ग्रीन टी, खीरे का रस आदि प्राकृतिक टोनर का उपयोग कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – तेज दिमाग और सेहतमंद रहने के लिए बच्चों को दें ये आहार.

पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी-

पानी हमारे शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। इसलिए कोई भी मौसम हो, लेकिन हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। हालांकि बारिश के मौसम में इस बात का ध्यान रखें कि पानी साफ सुथरा हो। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसों की समस्या से भी बचा जा सकता है।
यह भी पढ़ें – हड्डियां मजबूत रखने के लिए इन बातों पर रखें विशेष ध्यान.

जरूरी हो तो मेकअप करें अन्यथा नहीं-

बारिश के मौसम में मेकअप करने से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। इसलिए आप बहुत जरूरी हो तो ही मेकअप करें अन्यथा नहीं करें और अगर आप मेकअप करती हैं। तो सोने से पहले इसको हटा दें। ताकि मेकअप का आपकी त्वचा पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े।
स्किन को एक्सफोलिएट करें-

चेहरे पर नजर आने वाले रोम छिद्रों को बंद करने और मृत त्वचा कोशिकाओं की समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना होगा। इसके लिए आप पपीता, दही, कॉपी, बेकिंग सोडा आदि सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो