scriptSour belching : खट्टी डकार की समस्या को दूर करने अपनाएं यह आसान टिप्स | Sour belching problem home remedies | Patrika News

Sour belching : खट्टी डकार की समस्या को दूर करने अपनाएं यह आसान टिप्स

locationमुंबईPublished: Aug 03, 2021 02:27:48 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Sour belching : खाने में हुई थोड़ी सी लापरवाही और बदहजमी के कारण खट्टी डकार की समस्या होती है। यह समस्या होने पर आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Sour belching : खट्टी डकार की समस्या को दूर करने अपनाएं यह आसान टिप्स

Sour belching : खट्टी डकार की समस्या को दूर करने अपनाएं यह आसान टिप्स

अपचन, धूम्रपान, कोल्ड ड्रिंक, शराब का सेवन, तनाव आदि के कारण खट्टी डकार के साथ पेट में जलन, उल्टी, पेट फूलना आदि समस्याएं होती है। जिससे व्यक्ति बेचैन हो जाता है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से परेशान है। तो कुछ घरेलू टिप्स अपनाएं।
यह भी पढ़ें – शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नजर आएंगे यह लक्षण।

नींबू पानी का सेवन करें-

अगर आपको पेट में खट्टी डकार आती है और जलन आदि की समस्या हो रही है। तो आप सुबह उठते ही एक गिलास नींबू पानी पिए, इससे आप को खट्टी डकार की समस्या से तुरंत निजात मिलेगी। नींबू पानी में आप काला नमक भी डालें।जिससे बहुत जल्दी इस समस्या से आराम मिलेगा। लेकिन रात के समय नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़ें – कील मुंहासे के निशानों को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

दही का सेवन करें –

खट्टी डकार की समस्या से निजात दिलाने में दही भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसके लिए आपको मीठा दही का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह आपके पेट को ठंडक प्रदान करता है। इससे जलन और खट्टी डकार की समस्या नहीं होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दही का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़ें – दौड़ने से मजबूत होती है मांसपेशियां और हड्डियां, लेकिन स्पॉट रनिंग नुकसानदायक।

सौंफ और मिश्री का सेवन करें-

खट्टी डकार, पेट में जलन आदि समस्या से निजात पाने के लिए आप सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि सौंफ पाचन तंत्र को मजबूत करती है और पेट में गैस नहीं बनने देती है और मिश्री से पेट में ठंडक होती है। इसलिए सौंफ और मिश्री का सेवन इस समस्या के लिए बेहतर उपाय है।
यह भी पढ़ें – त्वचा और तंदुरुस्ती दोनों के लिए फायदेमंद है करेला।

काला नमक का सेवन करें –

खट्टी डकार की समस्या से निजात पाने के लिए आप काला नमक और जीरे का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 100 ग्राम जीरे को तवे पर सेक लें और भोजन करने के बाद रोजाना एक गिलास पानी में आधा चम्मच भुना हुआ जीरा का पाउडर और आधा चम्मच काला नमक डालकर पी लें। इससे आपको इस प्रकार की समस्या से राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो