scriptSpinach Benefits: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पालक, नहीं होती है शरीर में खून की कमी | Spinach is very beneficial for health | Patrika News

Spinach Benefits: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पालक, नहीं होती है शरीर में खून की कमी

locationमुंबईPublished: Aug 27, 2021 11:10:30 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

Spinach benefits : पालक का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं पालक का सेवन से क्या-क्या फायदा मिलता है।

Spinach Benefits

Spinach Benefits

पालक हरी सब्जियों में सबसे पौष्टिक सब्जी जानी जाती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, आयरन, विटामिन, मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसमें ग्लूकोस लेवल को भी कंट्रोल रखने की क्षमता होती है और यह कई बीमारियों और संक्रमण से निजात दिलाने में भी अपनी अहम भूमिका निभाती है। आइये जानते हैं, पालक का सेवन करने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।
नहीं होगी खून की कमी –

पालक का रोजाना सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल और न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसका सेवन करने से एनीमिया की समस्या नहीं होती है।
यह भी पढ़ें – लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चों का बढ़ती उम्र में रखें यह ध्यान.

त्वचा के लिए फायदेमंद-

पालक का रोजाना सेवन करना आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे आपके चेहरे की झुर्रियां खत्म होती है। दाग धब्बे कम होते और त्वचा में गजब का ग्लो आता है।
यह भी पढ़ें – सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पीनट बटर, इस तरह करें सेवन.

पाचन तंत्र बेहतर-

पालक का सेवन करने से आप का पाचन तंत्र स्ट्रांग होता है। जिन लोगों को कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या होती है। उनके लिए भी यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे कब्ज की समस्या खत्म होती है। आप पालक के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – वजन कम करने के लिए नहीं डाइटिंग की जरूरत, बस रोजाना करें यह काम.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी-

पालक का सेवन करने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्योंकि इसमें beta-carotene और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है।
यह भी पढ़ें – बालों का स्वास्थ्य आहार पर करता है निर्भर, यह विटामिन भी जरूरी.

शुगर और बीपी करेगा कंट्रोल-

पालक में पोटेशियम और सोडियम की मात्रा कम होती है। इसलिये यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसी के साथ इसमें विटामिन, खनिज और कई ऐसे तत्व होते हैं। जो शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। लेकिन इसका संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो