Health Tips : सेहत के लिए नुकसानदायक है ज्यादा देर गुस्सा रहना, इस तरह करें कंट्रोल

Health Tips : गुस्सा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप लगातार गुस्से में रहते हैं। तो इसका आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए आपको गुस्से पर कंट्रोल करना चाहिए।

By: Subodh Tripathi

Published: 16 Jul 2021, 04:49 PM IST

गुस्सा करना Health के लिए बिल्कुल ठीक नहीं होता है। कई लोग गुस्सा करके तुरंत शांत हो जाते हैं। तो कुछ लोग लंबे समय तक गुस्से में रहते हैं।ऐसे लोगों को गुस्सा करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए उन्हें तुरंत गुस्से पर कंट्रोल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - विटामिन डी की कमी होने से नजर आएंगे यह लक्षण, तुरंत करें सुधार।

गुस्से से चेहरा प्रभावित-

जो लोग गुस्सा करते हैं। उनका चेहरा भी आक्रोशित हो जाता है और उनकी सुंदरता भी प्रभावित होती है। क्योंकि लगातार बार-बार गुस्सा करने से उनका फेस भी वैसा ही दिखने लगता है। इसलिए गुस्सा करने पर कंट्रोल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - आयरन की कमी का मुख्य लक्षण जरा सा काम करने पर जमकर थकावट।

गुस्सा मन में रखना नुकसानदायक-

गुस्से का हमारे शरीर और मन पर सीधा असर पड़ता है। कुछ लोग गुस्सा करके तुरंत भूल जाते हैं। लेकिन कुछ लोग गुस्सा मन में रख लेते हैं और खींचते रहते हैं। जिसका उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। जो लोग बहुत अधिक गुस्सा करते हैं। या फिर गुस्से को मन में दबा कर रखते हैं। ऐसे लोग हमेशा तनाव में रहते हैं। जिसका सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। क्योंकि हम भावनात्मक रूप से जैसा महसूस करते हैं। शारीरिक रूप से भी वैसा ही होने लगता है।

यह भी पढ़ें -बालों की सफेदी दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

गुस्से से बढ़ता है तनाव-

गुस्सा करने से तनाव बढ़ता है। जो लोग गुस्सा करते हैं। उनका ब्लड प्रेशर भी अधिकतर हाई होता है। जो लोग मन में गुस्सा दबाए रखते हैं।उनके हार्ट पर भी असर पड़ता है। जो लोग गुस्सा करते हैं। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। जो लोग हमेशा गुस्सा करते हैं। उनके रिश्ते भी सही नहीं रहते हैं। ऐसे लोग हर बात को लेकर नकारात्मक हो जाते हैं और डिप्रेशन में चले जाते हैं।

यह भी पढ़ें - कान के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

गुस्से पर कंट्रोल करने के उपाय-

गुस्से को कंट्रोल करने के लिए या अधिक समय तक नहीं रखने के लिए आप गुस्से को मन में से निकाल दें और यदि किसी की कोई बात अच्छी नहीं लगी हो तो उसे कह दें। ऐसा करने से आप का मन भी हल्का हो जाएगा।

आप गुस्सा करने की अपेक्षा उसका सामना करें खुद को कमजोर नहीं समझे, क्योंकि मुश्किल भरा समय भी जिंदगी का एक हिस्सा होता है।

किसी बात पर गुस्सा करने से पहले उस बात की असलियत जान ले। कई बार ऐसा होता है कि आप बेवजह गुस्सा करने लग जाते हैं। इसका आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

अपनी गलती होने पर क्षमा याचना भी करें। इससे आप क्रोध से भी बचेंगे और लंबे समय तक मन में रखने वाले क्रोध से भी दूरी हो जाएगी।

जब कभी आपको गुस्सा आता है। तो आप तुरंत उस स्थान से अन्यत्र चले जाएं। इससे आपका गुस्सा कम हो जाएगा। क्योंकि तुरंत आपका मन डाइवर्ट हो जाएगा। इससे गुस्सा भी कंट्रोल होगा।

आप अपने आप पर कंट्रोल रखें और आप जो बात किसी को बोल रहे हैं। उसे भी सोच समझ कर बोले, कहीं ऐसा ना हो कि उसका आपको भी बाद में पछतावा हो। किसी कारणवश गुस्सा आ रहा है। तो आप अपने मन को शांत रखें और गुस्से को अपने आप पर हावी नहीं होने दें। क्योंकि गुस्सा आने के दौरान अगर आप कुछ देर शांत या मोन रह जाते हैं तो वह चला जाता है।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned