scriptWhite Pumpkin very beneficial for health | White Pumpkin : सफेद कद्दू सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जाने इसके फायदे | Patrika News

White Pumpkin : सफेद कद्दू सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जाने इसके फायदे

White Pumpkin : सफेद कद्दू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन आपका कई प्रकार की बीमारियों से बचाव करता है। आइए जानते हैं इस कद्दू से क्या-क्या फायदे होते हैं।

मुंबई

Updated: August 12, 2021 07:18:37 pm

वैसे तो बाजार में कद्दू बहुत मात्रा में आता है और लोग इसका बड़े शौक से सेवन करते हैं। लेकिन सफेद कद्दू का उपयोग बहुत कम लोग करते हैं। वैसे आपने सफेद पैठे तो जरूर खाया होगा। वह इसी सफेद कद्दू से तैयार होता है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
White Pumpkin
White Pumpkin
दरअसल, सफेद पेठा यानी सफेद कद्दू का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें anti-obesity और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो शरीर में आयरन की कमी दूर करने के साथ ही कई प्रकार से फायदेमंद होता है।
सफेद पेठा याने सफेद कद्दू का उपयोग आगरा के पेठे बनाने में भी किया जाता है। जो आपने काफी खाए होंगे। यह स्वाद में भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं।अगर आप सफेद पेठे का सेवन करेंगे। तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा। आइए जानते हैं। सफेद कद्दू या सफेद पेठे के फायदे....
यह भी पढ़ें - पसलियों के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

तनाव को करेगा कम-

सफेद कद्दू में विभिन्न प्रकार के खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। जो हमारी बॉडी में पैदा होने वाले तनाव को कम करने का काम करता है।इसके रोजाना सेवन करने से हमारा सेंट्रल नर्वस सिस्टम भी बेहतर रहता है और हमारी याददाश्त भी बेहतर होती है।
यह भी पढ़ें - नाशपाती में होते हैं पर्याप्त मात्रा में विटामिन और प्रोटीन, सेहत के लिए इस तरह फायदेमंद.

कब्ज से मिलेगी राहत -

सफेद पेठा गैस्ट्रो प्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, गैस जैसी समस्याएं दूर होती है। रोजाना इसका सेवन करने से पेट से संबंधित बीमारियां भी कम होती है।
यह भी पढ़ें - त्वचा में कसावट और ग्लो लाने के लिए घर में करें यह आसान उपाय.

बढ़ाएगा मेटाबोलिज्म-

सफेद कद्दू का सेवन करने से यह आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखता है। जिससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और आपकी सेहत भी अच्छी रहती है।
यह भी पढ़ें - चिपचिपे और दो मुंहे बालों से निजात पाने के लिए करें यह उपाय.

पथरी से राहत -

जिन लोगों को पथरी की समस्या है। उन्हें सफेद पेठे के रस का सेवन हींग में मिलाकर करना चाहिए। इससे पथरी की समस्या से राहत मिलेगी। सफेद पेठे में विटामिन सी और विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। जो पथरी के रोगियों के लिए फायदेमंद है।
पीलिया में फायदेमंद -

अगर कोई पीलिया से पीड़ित है। तो उसे भी सफेद पेठे का सेवन कराना चाहिए। इससे कमजोरी दूर होकर पीलिया की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.