scriptतानाशाह हिटलर ने इस फोन से सुनाई थी कई बेकसूर लोगों को मौत की सजा, ये हैं फोन की खास बातें | dictator Hitler phone sold in Alexander Historical Auctions | Patrika News

तानाशाह हिटलर ने इस फोन से सुनाई थी कई बेकसूर लोगों को मौत की सजा, ये हैं फोन की खास बातें

Published: Apr 29, 2019 05:44:15 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

हिटलर के इस फोन की हुई थी नीलामी
इस टेलीफोन से सुनाई थी कई लोगों को मौत की सजा
फोन नहीं इसे बताया था हथियार

dictator Hitler

तानाशाह हिटलर ने इस फोन से सुनाई थी कई बेकसूर लोगों को मौत की सजा, ये हैं फोन की खास बातें

नई दिल्ली: एडोल्फ हिटलर ( Adolf Hitler ) को लोग एक तानाशाह के तौर पर जानते हैं। आज ही के दिन 30 अप्रैल 1945 को बर्लिन में हिटलर की मृत्यु हो गई थी। हिटलर राष्ट्रीय जर्मन कामगार पार्टी का नेता था, जिसे नाजी पार्टी के नाम से भी जाना जाता है। हिटलर को दूसरे विश्वयुद्ध ( World War II ) के लिए जिम्मेदार माना जाता है। वहीं हिटलर के पास एक ऐसा फोन था जिससे उसने कई फरमान सुनाए थे। हालांकि, इस फोन की साल 2017 में नीलामी हो गई।

सनी देओल ने नामांकन से पहले सुबह 5 बजे किया ये जरूरी काम, बाद में दाखिल किया पर्चा

बताया जाता है कि हिटलर का ये निजी टेलीफोन ( telephone ) था जो कि 2,43,000 डॉलर में बिका। हिटलर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इसी टेलीफोन से कई फरमान सुनाए थे। इसी फोन के द्वारा हिटलर ने कई लोगों को मौत का फरमान सुनाया था। ये फोन बैकेलाइट से बना था जो कि काले रंग का था। हालांकि, बाद में इस पर लाल रंग का पेंट करके इसके ऊपर हिटलर लिख दिया गया था। जब युद्ध में हिटलर की हार हुई थी उसके बाद ये टेलीफोन साल 1945 में बर्लिन के एक बंकर से मिला था। इस फोन को जिसने नीलामी में खरीदा उसका नाम ‘अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन’ ( Alexander Historical Auctions ) ने नहीं बताया। हालांकि, इसकी अनुमानित कीमत 200,000 से 300,000 डॉलर के बीच लगाई गई।

बेटे ने पिता को नौकरी पर जाने से रोका फूट-फूटकर लगा रोने, वीडियो हो गया वायरल

नीलामी ( auction ) में टेलीफोन के साथ-साथ चीनी मिट्टी से बने अल्सेशियन कुत्ते ( dog ) का एक शिल्प समेत कई चीजें नीलाम की गई। अलेक्जेंडर हाउस ने इस टेलीफोन को लेकर कहा कि ये उस समय का सबसे विनाशकारी हथियार था, जिसने लाखों लोगों को उनकी मृत्यु के लिए भेजा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो