scriptmost expensive mango miyazaki mango price guards dogs hire for security | ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, सिक्योरिटी में लगे गार्ड और कुत्ते | Patrika News

ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, सिक्योरिटी में लगे गार्ड और कुत्ते

Miyazaki mango : हर किसी को आम खाना पसंद है। आपने लंगड़ा, दशहरी, मालदा समेत कई प्रजाति के आम खाए होंगे। इन सभी की अलग अलग विशेषताए होती है। लेकिन एक खास नस्ल का आम दुनिया का सबसे महंगा आम है। इसकी सुरक्षा के लिए गार्ड और शिकार कुत्ते तैनात किए जाते है।

नई दिल्ली

Published: June 24, 2022 10:00:18 pm

Miyazaki mango : गर्मियों का सीजन चल रहा है। इस मौसम में लोग फलों के राजा आम को बड़े चाव से खाते है। लोग अपने अपनी पंसदीदा नस्ल के आमों का जमकर लुफ्त उठा रहे है। गर्मी शुरू होते ही बाजार में अगल अगल किस्म के आ जाते है। लंगड़ा, दशहरी, मालदा समेत कई प्रजाति के आम की अलग अलग विशेषताए होती है। आज आपको दुनिया के सबसे महंगे आम के बारे में बताने जो रहे है। इस आम की कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। इसके दाम में आप तीन बाइक खरीद सकते है। एक किलो आम के लिए आपको 2.70 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। इसकी सुरक्षा में गार्ड और शिकार कुत्ते तैनात किए गए है। आइए जातने है दुनिया के सबसे महंगे आम के बारे में।

most expensive mango
most expensive mango

जिंदगीभर याद रहेगा स्वाद
दुनिया के सबसे महंगे आम का नाम मियाजाकी (Miyazaki mangoes) है। यह मूल रूप से जापान के मियाजाकी में पाया जाता है। हालांकि यह साउथ ईस्ट एशिया के कुछ-कुछ हिस्सों में भी उपलब्ध है। इसके रंग की बात करें तो यह रूबी यानी बैंगली कलर का होता है। यह इतना मीठा होता है कि खाने वाला इसके स्वाद को जिंदगीभर याद रखता है। इस आम को ‘सूर्य का अंडा’ भी कहते हैं।

गार्ड और कुत्ते सुरक्षा में तैनात
भारत में मध्य प्रदेश के एक शख्स ने अपने बाग में इस आम का पेड़ लगाया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, जबलपुर के रहने वाले संकल्प परिहार और उनकी पत्नी रानी परिहार ने लगाया है। यह इतना महंगा है कि इसकी सुरक्षा के लिए 4 गार्ड और खतरनाक कुत्ते तैनात किए किए हैं। ये सभी हर पल आम के पेड़ की देखभाल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Leave Policy : यह कंपनी दे रही है 365 की छुट्टी और पूरी सैलेरी, पीएफ और बीमा का भी लाभ





2.70 लाख रुपए किलो
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस आम की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2.70 लाख रुपये प्रति किलो है। यह भारत में बेहद दुर्लभ होते हैं। पिछले साल संकल्प के बाग से चोरों ने इस आम को चुरा लिया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, लोग 1 आम के लिए 20 हजार रुपये तक देने को तैयार रहते हैं। इसके बाद भी वह आम बेचने के लिए तैयार नहीं है। वे आम की नई फसल तैयार करने में लगे हुए है। ये आम अप्रैल से अगस्त के बीच उगते हैं।

यह भी पढ़ें

दुनिया का सबसे महंगा तकिया, जानिए क्या है इसकी खासियत



काफी फायदे मंद है ये आम
एक आम का वजन 350 ग्राम लगभग है। बताया जा रहा है कि इसमें 15 फीसदी या उससे ज्यादा शुगर कंटेंट होता है। इतना ही नहीं ये आम खाने से आंखों की रोशनी में तेजी आती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, और फॉलिक एसिड होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाBihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.