दुनिया में सबसे पहले लॉकडाउन 9/11 की घटना के बाद हुआ था, भारत मे पहली बार हुआ है

  • 2013 में बोस्टन को आतंकियों की खोज और 2015 में पेरिस हमले के बाद ब्रुसेल्स में भी लॉकडाउन किया गया था

By: Piyush Jayjan

Published: 24 Mar 2020, 07:46 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए भारत के कई प्रमुख शहरों को लॉकडाउन ( Lockdown ) कर दिया गया है। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया ताकि इस खतरनाक वायरस के सम्पर्क में और लोगों आने से बचाया जा सकें।

भारत के इतिहास में पहली बार लॉकडाउन किया गया है, क्या आपको ये मालूम है। लॉकडाउन में दवा, किराना, मीडिया, पुलिस, बैंकिंग और चिकित्सा जैसी जरूरी सेवाएं छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। ऐसा भी पहली बार हो रहा है, जब किसी महामारी की वजह से देश में को लॉकडाउन करने का फैसला किया गया हो।

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे पहला लॉकडाउन अमेरिका ( America ) ने 9/11 आतंकी हमले के बाद तीन दिन के लिए किया गया था। इसके बाद 2013 में बोस्टन को आतंकियों की खोज और 2015 में पेरिस हमले के बाद संदिग्धों को पकड़ने के लिए ब्रुसेल्स में भी लॉकडाउन करना पड़ा था।

कोरोनावायरस असर: कपल ने खिड़की पर खड़े होकर शादी की, बालकनी में खड़े पड़ोसी बने गवाह

लॉकडाउन है क्या?

जब किसी शहर ( City ) में लॉकडाउन ( Lockdown ) का ऐलान किया जाता है। तब वहां लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती। उन्हें सिर्फ दवा, अनाज या फिर बैंक व एटीएम से पैसा निकालने जैसी बेहद जरूरी चीजों के लिए बाहर आने की परमिशन मिलती है।

मेडिकल इमरजेंसी ( Medical Emergency ) की जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस ( Ambulance ) की सेवाएं ली जा सकती हैं। निजी वाहन से घूमने फिरने की अनुमति नहीं होगी। अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता पकड़ा गया तो उस सरकार कार्रवाई भी कर सकती है।

क्यों किया जाता है लॉकडाउन

लॉकडाउन एक ऐसा आपातकालीन प्रोटोकॉल है जिसके किसी तहत शहर या प्रदेश में रहने वाले लोगों को क्षेत्र छोड़कर जाने या घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से रोक होती है। अक्सर लाॅकडाउन आपकी जिंदगी काे सुरक्षित बनाने के लिए होता है। इस दौरान आप घर से बाहर जाएंगे ताे आप पर खतरा मंडराता रहेगा।

कोरोना के डर से भीलवाड़ा में पसरा सन्नाटा, लोग छोड़कर जा रहे है शहर

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से आपातकालीन स्थिति के मद्देनजर भारत के कई शहरों में लॉक डाउन पूरी तरह से है। भारत में कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सबसे पहला लॉकडाउन महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में किया गया है।

coronavirus Corona virus
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned