script

साल 2020 में पूरी दुनिया देख रही है तबाही का मंजर, बाढ़-आग के बाद अब कोरोना बना लोगों का काल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2020 07:50:44 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

यूं तो कोई ने कोई देश हर बार नई त्रासदी झेलता है लेकिन साल 2020 के शुरूआती ढाई महीनों में ही कोरोना ने पूरी दुनिया के सामने गंभीर संकट खड़ा कर दिया है ऐसे में एक बार फिर से यह सवाल उठ रहा कि क्या दुनिया जल्द खत्म हो जाएगी ?

New Year 2020

New Year 2020

नई दिल्ली। हर नया साल लोगों की जिंदगी में नई खुशिया लेकर आता है। नए साल ( New Year ) से दुनियाभर के लोगों को नई उम्मीदें होती है। इसलिए पूरी दुनिया में लोग साल का स्वागत पूरे धूम-धड़ाके के साथ करते है। कुछ ऐसी ही आस 2020 से भी की जा रही थी।

हर शख्स को साल 2020 से यहीं उम्मीद थी कि नया साल उनकी जिंदगी में नई खुशियां की सौगात लेकर आएगा। लेकिन हुआ इसके उलट, इतना ही दुनिया ने साल के शुरूआती महीनों में कई आपदाएं और परेशानियां देख ली। आज के समय में दुनिया कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप झेल रही है।

कोरोना से नहीं हारा इटली, डर के साये में भी यहां जिंदगी गुलजार है..देखें वायरल वीडियो

आज हम आपको बताने जा रहे हैं साल के शुरूआती ढाई महीनों में लोगों को किन परेशानियां को सामना करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी आग हुई भयावह

ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के जंगल में लगी आग ने इस बार दुनियाभर के देशों का अपनी तरफी खींचा। ऑस्ट्रलिया के जंगल में लगी आग ने कई जानवरों को जिंदा जला दिया, कई करोड़ जानवर मौत के मुंह में समा गए। इन बेजुबान जानवरों को इंसान की गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा।

न्यूजीलैंड में भी दिखा ऑस्ट्रेलिया की आग का असर

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी आग ने इतना भयावह रूप धारण कर लिया था कि इसके कारण न्यूजीलैंड ( New zealand ) में मौजूद ग्लेशियर्स सफ़ेद से भूरे हो गए। आग के कारण ग्लेशियर बहुत से पिघलने लगे। बताया गया कि आग के कारण ये ग्लेशियर्स तीस गुना तेजी से पिघलें।

इस रहस्मयी शहर को बसाने वाला का आज तक कोई सुराग नहीं, लोग कहते है भगवान की जगह


फिलीपीन्स में ज्वालामुखी विस्फोट

फिलीपीन्स ( Philippines ) के मनिला में साल की शुरूआत में ही ताल ज्वालामुखी ( Taal Volcano ) में भयंकर विस्फोट हुआ था। जो कि मनिला शहर से 60 किलोमीटर की दुरी पर हुआ था। भले ही इसकी गिनती दुनिया के सबसे छोटे ज्वालामुखी में की जाती हो लेकिन इसकी राख ने यहां जमकर तबाही मचाई।

इंडोनेशिया में बाढ़ का कहर

इस साल इंडोनेशिया ( Indonesia ) में भी भारी बाढ़ की चपेट में आ गया। बाढ़ ने अबकी बार यहां बड़े पैमाने पर तबाही मचाई। इसे देश में सदी की सबसे खतरनाक बाढ़ बताया गया। इसमें जकार्ता सबसे अधिक प्रभावित हुआ। बाढ़ की वजह से न कई लोगों की जान गई बल्कि लोगों का जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ।

कोरोना बना काल

कोरोना वायरस चीन ( China ) के वुहान ( Wuhan ) से फैलना शुरू हुआ। लेकिन अब दुनिया के लगभग आधे से ज्यादा देश इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इसके साथ ही पूरी दुनिया में इससे प्रभावित लोगों की संख्या एक लाख पार कर गई है। जबकि साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी हर रोज बढ़ता जा रहा है।

 

 

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो