सैकंड हैंड फोन खरीदने से पहले ध्यान रखें इन बातों का, होगा बड़ा फायदा

अगर आप पहले से इस्तेमाल किया हुआ फोन (यूज्ड फोन) खरीद रहे हैं तो कुछ खास बातों का विशेष खयाल रखें।

By: सुनील शर्मा

Published: 22 Nov 2020, 06:13 PM IST

अगर आप पैसों की कमी या किसी अन्य कारण के चलते पुराना फोन खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। इससे आप बढ़िया फोन सस्ते दामों में खरीद सकेंगे।

फिजिकल इन्सपेक्शन करें
आप आप फोन खरीदने से पहले इसे फिजिकली चेक नहीं कर सकते, तो इसे न लें। ऑनलाइन जगत में डील फाइनल करने से पहले भी डिवाइस को जांचना जरूरी है। विक्रेता की बातों में आने के बजाय आपको इसे खुद जांचना चाहिए। स्क्रीन पर स्क्रैच, बॉडी पर डेंट और बटन्स के फीडबैक की पूरी जांच करनी चाहिए। फोन जांचने के लिए एक बार इसे स्विच ऑफ करके फिर ऑन करना चाहिए। स्मार्टफोन में पानी तो नहीं गया है, इसे जांचने के लिए इसे खोलें और बैटरी निकाल दें। आपको फोन में लाल डॉट्स के साथ छोटे सफेद स्टिकर को खोजना चाहिए। हर फोन में इसी तरह की वाटर डैमेज इंडिकेटर स्ट्रिप होती है। अगर फोन में यह नजर आए तो समझ लीजिए कि स्मार्टफोन में कभी न कभी पानी गया है। कई लोग स्मार्टफोन को तो जांच लेते हैं, पर चार्जर केबल, पावर एडप्टर, मेमोरी कार्ड और हेडफोन्स की जांच करना भूल जाते हैं। यूज्ड स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको इन सारी एक्सेसरीज की भी जांच करनी चाहिए कि ये सही काम कर रही हैं या नहीं।

ये फूड कॉम्बीनेशन्स देंगे आपको सुपर पावर, दिमाग और हेल्थ भी रहेंगे दुरुस्त

खेत में पड़े मिले 500 और 2000 रुपए के नोट, जिसे जितना चाहिए था, ले गया

सेंसर्स जांचें
स्मार्टफोन में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें आप आसानी से नहीं जांच सकते। स्क्रीन का लाइट सेंसर ऐसी ही चीज है। लेकिन यदि आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो एंड्रॉइड सेंसर बॉक्स इंस्टॉल करें और फोन के अलग-अलग सेंसर्स को जांचें।

विश्वसनीय सोर्स से लें
अगर आप यूज्ड स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना चुके हैं तो इसे अपने किसी जानकार या विश्वासपात्र व्यक्ति से ही खरीदें। वह आपको कुछ दिनों के लिए फोन इस्तेमाल करने के लिए दे सकता है। अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो सेकंड हैंड डिवाइस खरीदने के लिए थोड़ा समय निकालें और जांच कर लें कि जो डिवाइस आप खरीद रहे हैं, वह सही तरह से काम करता भी है या नहीं।

सिम डालकर देखें
अगर आप अपने फोन से कॉल नहीं कर सकते या मैसेज नहीं भेज सकते, तो फोन किसी काम का नहीं है। यूज्ड फोन की डील करने से पहले फोन में अपना सिम कार्ड डालकर देखें और इससे किसी परिचित को कॉल करें। सिर्फ डायल करने के बजाय आपको सामने वाले बात करके देखना चाहिए। इसी तरह मैसेज भेजकर भी जांचना चाहिए कि सामने वाले के पास मैसेज पहुंचा या नहीं। आपको अपने 3 जी डाटा को भी जांचना चाहिए कि यह फोन से साथ सही चल रहा है या नहीं।

आईएमईआई नंबर जांचें
जाहिर सी बात है कि आप चोरी का या ब्लैकलिस्टेड फोन नहीं खरीदना पसंद नहीं करेंगे। इसकी जांच करने के लिए आपको आईएमईआई नंबर पता होना चाहिए। यह मोबाइल फोन का आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। इसका पता करने के लिए आप मोबाइल फोन में *#06# डायल कर सकते हैं। इस नंबर को आप www.imeidetective.com के डाटाबेस में डालकर जांच कर सकते हैं। हालांकि यह फुलप्रूफ तरीका नहीं है, क्योंकि इसमें न तो उन चोरी के फोन्स का ब्योरा नहीं है, जिनके आईएमईआई पता नहीं हैं और न ही हाल में चोरी हुए फोन्स की जानकारी है। ऐसे में आपको स्मार्टफोन के वास्तविक बिल की मांग करनी चाहिए। बिल मिलने पर आप दुकानदार से भी रसीद के बारे में जानकारी ले सकते हैं। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही यूज्ड स्मार्टफोन खरीदना चाहिए।

सारे फीचर्स जांच लें
अगर आप यूज्ड मोबाइल फोन ले रहे हैं, तब भी आपको इसे सारे फीचर्स को अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए। कई बार फोन में किसी खास फीचर के होने का दावा किया जाता है, पर वह फीचर फोन में उपलब्ध ही नहीं होता है। आप जिस खास सुविधा को ध्यान में रखकर फोन खरीद रहे हैं, उसके बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लें। कुछ लोग फोटोग्राफी के लिए फोन खरीदते हैं तो कुछ लोग वेब ब्राउजिंग के लिए, वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया नेटवक्र्स को काम में लेने के लिए फोन लेते हैं। ऐसे में आपको फोन के सभी फीचर्स को अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned