Corona Time में FMCG और Consumer Durables Companies ने Staff को दिया Increment और Bonus

  • HUL, Nestle, HCCB, Samsung, LG आदि कंपनियों ने दिखाई हिम्मत
  • अपने स्टाफ को Increment और Bonus देकर हौसला बढ़ाले की कोशिश की

By: Saurabh Sharma

Updated: 04 May 2020, 01:46 PM IST

नई दिल्ली। जहां एक ओर पूरे देश में लोगों को नौकरियों से निकाला जा रहा हो या फिर उसकी तैयारी चल रही हो और वेतन में कटौती का डिसीजन ले लिया गया हो, उसी कोरोना टाइम के दौर में देश की एफएमसीजी ( FMCG ) और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स ( Consumer Durables ) कंपनियों ने जबरदस्त हिम्मत दिखाई है। इन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों का हौंसला बढ़ाने के लिए सिर्फ इंक्रीमेंट ( Increment ) ही नहीं किया है जबकि बोनस ( Bonus ) भी दिया है। जानकारी के अनुसार यह इंक्रीमेंट पिछले 12 महीनों मार्च से अप्रैल के बीच का हुआ है। कंपनियों के अनुसार मौजूदा वर्ष के बदलने वाले भुगतान और वेतन बढ़ोतरी के बारे में साल के बीच के महीनों में असेसमेंट करेंगे।

यह भी पढ़ेंः- 15 साल के निचले स्तर पर Manufacturing Sector, 27.4 अंक पर आया इंडेक्स

हिंदुस्तान यूनीलीवर और नेस्ले ने बढ़ाई सैलरी
देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में से एक हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड का कहना है कि पिछले वर्ष बीते वर्ष वैरएबल पेआउट और मौजूदा वर्ष का इंक्रीमेंट कर दिया गया है। कंपनी में करीब 18,000 कमर्चारी हैं। मार्च तिमाही की बात करें तो बिक्री में करीब 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिलीइ थी। एचयूएल ने मार्च में कहा था कि कंपनी अपनपे कर्मचारियों को इस संकट की वजह से भुगतान में होने वाली अचानक कटौती से बचेगी। वहीं नेस्ले के अनुसार उन्होंने अपने सभी कर्मचारियों को सैलरी के साथ इन्क्रीमेंट एवं बोनस दे दिया है। कंपनी में बीते पांच सालों में सबसे अच्छी तिमाही सेल्स ग्रोथ देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Facebook के बाद मुकेश अंबानी की Silver Lake के साथ डील, JIO Platforms में 5656 करोड़ होगा निवेश

एचसीसीबी ने भी दिया इंक्रीमेंट
वहीं दूसरी ओर हिंदुस्तान कोका-कोला ब्रेवरेज ने भी 7,000 परमानेंट कर्मचारियों के लिए 7 से 8 फीसदी इंक्रीमेंट की घोषणा की है। हिंदुस्तान कोका-कोला ब्रेवरेज के अनुसार मौजूदा वर्ष में कोरोना वायरस महामारी का गंभीर प्रभाव देखने को मिली है। कंपनी की मानें तो कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से कंजम्पशन में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कंपनी इस अनिश्चितता के समय में अपने वर्कर्स का सपोर्ट करना चाहती है। कंपनी के अनुसार उन्होंने इस महामारी की अनिश्चितता के बीच पहले ही सोच लिया था कि किसी तरह की छंटनी और वेतन कटौती नहीं की जाएगी।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned