script

IPL 2021: पिता चलाते थे टैंपो, नहीं थे खेलने के लिए जूते, रॉयल्स ने लगाया दांव, पहले ही मैच में बना डाला ये रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2021 12:30:17 pm

IPL 2021: पंजाब किंग्स के खिलाफ चेतन सकारिया ने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से डेब्यू किया और पहले ही मैच में पंजाब के तीन विकेट चटका डाले….

chetan_sakariya-1.jpg

नई दिल्ली। IPL 2021 का चौथा मैच राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स (Rajasthan Royals vs Punjab Kings) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दोनों टीमों से कई खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। इस मैच में राजस्थान की ओर से चेतन सकारिया (Chetan Sakariya) ने डेब्यू किया। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को रॉयल्स ने 1.20 करोड़ रुपए में खरीदा था। वे सौराष्ट्र की और से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। पहले ही मैच में चेतन सकारिया ने 4 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट चटका डाले । इसी के साथ वह रॉयल्स की टीम की ओर से आईपीएल 2021 के पहले मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए। इतना ही नहीं सकारिया ने इसी मैच के 18वें ओवर में हवा में छलांग लगाकर पंजाब किंग्स के विस्फोटक बल्लेबाज निकोलस पूरन का एक अद्भुत कैच भी पकड़ा। ओवर आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने फेंका था।

यह भी पढ़ें

IPL 2021: रोहित पर भारी पड़ेंगे कोहली, इन 3 कारणों के चलते पहला मैच जीत सकती है RCB

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में झटके 12 विकेट
सकारिया ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 विकेट चटकाए थे। उनकी इकोनॉमी भी 5 के करीब थी। पिछले साथ सौराष्ट्र को ट्रॉफी जीताने में अहम भूमिका निभाई थी। 23 साल के सकारिया को यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा है।

सकारिया के रिकॉर्ड्स
चेतन साकरिया ने अभी तक सौराष्ट्र के लिए 15 फर्स्ट क्लास और 16 टी20 मुकाबले खेले हैं। इनमें 41 और 28 विकेट ले चुके हैं। वहीं सात लिस्ट ए मैच में उनके नाम 10 विकेट हैं। उन्होंने 2018-19 की सीजन से फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। जब वे सौराष्ट्र की टीम में आए थे तब उनके पास क्रिकेत खेलने वाले जूते भी नहीं थे। तब उनके टीम साथी शेल्डन जैक्सन ने उनकी मदद की. जैक्सन ने नेट प्रैक्टिस के दौरान कहा था कि अगर वे उन्हें आउट कर देते हैं तो उन्हें जूते गिफ्ट करेंगे। सकारिया ने जैक्सन को आउट कर दिया. फिर उन्हें क्रिकेट खेलने वाले जूते मिले।

यह भी पढ़ें

IPL 2021: इन 6 खिलाड़ियों ने आईपीएल में किया बल्लेबाजों सबसे ज्यादा क्लीन बोल्ड, 4 भारतीयों ने मारी बाजी

आरसीबी के नेट बॉलर थे चेतन
चेतन आईपीएल 2020 में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नेट बॉलर थे। उस दौरान आरसीबी के कोच माइक हेसन ने उनकी जमकर तारीफ भी की थी।

2021 में राजस्थान ने आरसीबी से छीना
आईपीएल 2021 में नीलामी के दौरान आरसीबी ने सकारिया पर दांव लगाया, लेकिन राजस्थान ने सकारिया को खरीद लिया। सकारिया मध्यम परिवार से आते हैं। आईपीएल में खेलने से पहले उनके पिता टैंपों चलाकर अपने परिवार का गुजारा चलाते थे। पांच साल पहले उनके घर में टीवी तक नहीं थी। गरीबी के चलते सकारिया के पिता चाहते थे कि वह पढ़ लिखकर कोई नौकरी पकड़ ले। लेकिन आखिरकार सकारिया के क्रिकेट के जुनून ने उन्हें यहां तक पहुंचने में मदद की। उनके चाचा उनका खेलने-कूदने का खर्च उठाया।

भाई कर लिया था सुसाइड
वर्ष 2021 में जब सकारिया सौराष्ट्र की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेल रहे थे तो उनके भाई ने सुसाइड कर लिया था। उस समय चेतन अपनी टीम के साथ बोया—बबल में थे। ऐसे में वह अपने घर भी नहीं जा पाए। सकारिया का कहना है कि अगर अब उनके भाई होते तो वह बहुत खुश होते।

ट्रेंडिंग वीडियो