scriptfishes dying mysteriously in pond experts surprised | तालाब में रहस्यमयी ढंग से मरने लगीं मछलियां, एक्सपर्ट्स भी हैरान | Patrika News

तालाब में रहस्यमयी ढंग से मरने लगीं मछलियां, एक्सपर्ट्स भी हैरान

गुलौआताल की पांच साल पहले ही सफाई और सौंदर्यीकरण किया गया है। यहां पानी में आक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए फव्वारे भी लगे हैं। बावजूद इसके यहां हजारों की संख्या में मछलियां मृत पाया जाना चिंता का विषय बन गया है।

जबलपुर

Published: June 13, 2022 01:13:40 pm

जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित गुलौआताल में बीते दो से तीन दिनों से लगातार रहस्यमय ढंग से मछलियां मर रही हैं। कल से लेकर आज तक ही क्विंटल-भर से अधिक मरी हुई मछलियों को तालाब से बाहर निकाला जा चुका है। मामला सामने आने के बाद नगर निगम की एक्सपर्ट टीम ने इसे संज्ञान में लिया है। फिलहाल, एक्सपर्ट भी अभी मछलियों की अचानक इस तरह मौत से हैरान हैं। अधिकारी तालाब के पानी का परीक्षण कराने की बात कह रहे हैं। इसके आधार पर ही मछलियों की मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा।

News
तालाब में रहस्यमयी ढंग से मरने लगीं मछलियां, एक्सपर्ट्स भी हैरान

आपको बता दें कि, शहर में स्थित गुलौआताल की पांच साल पहले ही सफाई कराई गई है। साथ ही, इसका सौंदर्यीकरण किया गया है। यहां पानी में आक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए फव्वारे भी लगाए गए हैं। बावजूद इसके तालाब के किनारे हजारों की संख्या में मछलियां मृत पाया जाना प्रशासन के लिए चिंता का विषय बन गया है। हालांकि, जानकारी लगते ही नगर निगम की ओर से तुरंत ही मृत मछलियों को तालाब से बाहर निकाला गया, ताकि इलाके में दुर्गंध न फैले। हालांकि, मछलियों के मरने का सिलसिला अब भी लगातार जारी है।

यह भी पढ़ें- भीषण आग और धमाकों से गूंज उठा औद्योगिक क्षेत्र, इलाके में फैली देहशत


मछलियों को नमक लगाकर दफनाया गाया

News

हालांकि, निगम के अफसर फौरी तौर पर अनुमान लगाते हुए बता रहे हैं कि, अत्यधिक गर्मी के चलते तालाब में पानी कम हुआ है, जिसके चलते संभवत: मछलियों की मौत हो रही है। हालांकि तालाब के पानी की जांच के बाद ही मौत का स्पष्ट कारण पता चल सकेगा। इससे पूर्व नगर निगम के अमले ने मृृत मछलियों को तालाब से अलग करवाकर उनका विनष्टीकरण कराया गया। इसके लिए मृत मछलियों को नमक के साथ गड्ढे में दफनाया गया। निगम प्रशासन की ओर से तालाब की सतत् मानीटरिंग किए जाने की बात भी कही जा रही है।

यह भी पढ़ें- ब्लेड हमले में महिला को आए 118 टांके, सरकार ने लिया सख्त एक्शन, बदमाशों के घर चला बुल्डोजर

विशेषज्ञों की बात

इस बारे में मत्स्य विशेषज्ञ प्रो. सोना दुबे का कहना है कि गर्मी में आक्सीजन का स्तर घटन अौर पानी में प्रदूषण बढ़ने से मछलियों की मौत हो सकती है। लेकिन इसका एक बड़ा कारण मछली का अवैध शिकार करने वालों द्वारा पानी में किसी प्रकार का जहर मिलाया जाना भी हो सकता है। इन सारे तथ्यों का पता मछलियों का शव परीक्षण करने और लैब में पानी की जांच करने से ही चल सकता है। पानी में कार्बन डाई आक्साइड, आक्सीजन और अमोनिया के स्तर की जांच से भी असली कारणों का पता चल सकता है।

पत्नी लड़ना चाहती है पार्षद चुनाव, नोड्यूज न मिलने से खफा युवक पानी की टंकी पर चढ़ा, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बीMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिकPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को दिया नोटिस, 11 जुलाई को अगली सुनवाईMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिकPutin foreign trips: यूक्रेन पर हमले के बाद से पहली विदेश यात्रा, इन देशों का करेंगे दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.