scriptखुशखबर, पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, राजस्थान के किसान खुशी से झूमे | Good News PM Kisan Samman Nidhi 17th installment Released Rajasthan Farmers Rejoice | Patrika News
जयपुर

खुशखबर, पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, राजस्थान के किसान खुशी से झूमे

PM Kisan Samman Nidhi : खुशखबर। नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। पीएम मोदी के इस फैसले से राजस्थान के 57 लाख किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई।

जयपुरJun 10, 2024 / 12:40 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News PM Kisan Samman Nidhi 17th installment Released Rajasthan Farmers Rejoice

खुशखबर, किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त की जारी

PM Kisan Samman Nidhi : खुशखबर। नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। पीएम मोदी के इस फैसले से राजस्थान के 57 लाख किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई। पूरे देश में इस फैसले से 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा। पीएम किसान निधि योजना में लगभग 20,000 करोड़ रुपए वितरित किए जाएंगे। 28 फरवरी को केंद्र सरकार ने 16वीं किस्त जारी की थी।

राजस्थान सरकार भी देगी किसानों को प्रतिवर्ष दो हजार रुपए

अभी 2 दिन पूर्व शनिवार को ही राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत दो हजार रुपए देने की घोषणा की है। इससे राजस्थान के किसानों को बड़ा फायदा होगा। इस भजनलाल सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 1300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ेगा। भाजपा ने विधानसभा और लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र में पीएम किसान सम्मान निधि की रकम बढ़ाने का वादा किया था।
यह भी पढ़ें –

कर्ज नहीं चुकाने पर अब नहीं होगी बेदखली, राजस्थान सरकार ने दिया सभी कलक्टरों को नया आदेश

पीएम किसान निधि योजना क्या है जानें?

एक फरवरी, 2019 को भारत सरकार ने अंतरिम केंद्रीय बजट में पीएम किसान निधि योजना को लागू करने की घोषणा की थी। इस पीएम किसान निधि योजना के तहत देशभर में सभी पात्र किसानों को 3 समान किस्तों में प्रतिवर्ष छह हजार रुपए दिए जाते थे। आज मोदी सरकार ने 17वीं किस्त जारी की है। इस प्रकार अब केंद्र सरकार के छह हजार रुपए सलाना व राज्य सरकार के दो हजार सलान कुल मिलाकर आठ हजार रुपए राजस्थान के किसानों को मिलेंगे।
यह भी पढ़ें –

राजस्थान में एक राज्यसभा सीट होगी रिक्त, उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस देंगे एक दूसरे को चुनौती

Hindi News/ Jaipur / खुशखबर, पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, राजस्थान के किसान खुशी से झूमे

ट्रेंडिंग वीडियो