script6 फरवरी से पहल फाेन नबंर आधार से लिंक करवाना जरूरी, इस तरह आसानी से करें दाेनाें काे लिंक | How to Link Aadhaar with Mobile Number and Bank Account | Patrika News

6 फरवरी से पहल फाेन नबंर आधार से लिंक करवाना जरूरी, इस तरह आसानी से करें दाेनाें काे लिंक

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2017 10:56:51 am

Submitted by:

santosh

सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल नंबरों और बैंक अकाउंट्स को आधार से लिंक करने पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया है। जानिए दाेनाें काे कैसे कराएं लिंक।

How to Link Aadhaar with Mobile Number
जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर निवासी गरिमा अपने माेबाइल फाेन काे रिचार्ज करवाने गर्इ ताे उससे दुकानदार ने कहा कि अपना नंबर अधार से लिंक करवा लाे नहीं ताे बंद हाे जाएगा। माेबाइल रिचार्इ कराते ही उसके पास जब माेबाइल काे आधार से लिंक कराने से संबंधित मैसेज आया ताे वह आैर परेशान हाे गर्इ। गरिमा अकेली की नहीं इस बात काे लेकर बहुत से लाेग परेशान हैं। आज हम एेसे ही लाेगाें की समस्या दूर कर देंगे। अगर आपकाे अपना माेबाइल नंबर आैर बैंक खाता आधार से लिंक करवाना है ताे इसे फ्री में आसानी से करवाया जा सकता है।
सुप्रीम कोर्ट ने किया अनिवार्य
आधार और मोबाइल फोन को लिंक करने को सुप्रीम कोर्ट ने अनिवार्य कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल नंबरों और बैंक अकाउंट्स को आधार से लिंक करने पर अंतरिम रोक लगाने से भी शुक्रवार काे इनकार कर दिया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मामले पर फैसला संविधान पीठ पर छोड़ा जा रहा है। कोर्ट ने यह भी कहा कि बैंक और मोबाइल कंपनियां ग्राहकों को मैसेज भेजकर को डराएं नहीं। दरअसल, कंपनियों की ओर से ग्राहकों को मैसेज भेजा जा रहा है कि अगर आधार लिंक नहीं किया तो अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा। हालांकि केन्द्र सरकार ने इस बात से इनकार किया कि ऐसे मैसेज भेजे गए हैं। इस पर जस्टिस एके सीकरी ने कहा कि मैं कहना नहीं चाहता पर मुझे भी ऐसे मैसेज मिले हैं।
नए बैंक खाते खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य
कोर्ट का इशारा एक ही दिन में मिले ऐसे संदेशों की तरफ था जो उन्हें बैंक खाते और मोबाइल को आधार से लिंक नहीं करने पर डीएक्टिवेट होने की चेतावनी के मिले थे। सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से कहा कि वह कंपनियों से मोबाइल नंबर्स और बैंक अकाउंट्स को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख भी मेसेज में देने का निर्देश दे। इससे पहले एक दिन पहले केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा था कि मोबाइल फोन धारकों को 6 फरवरी तक अपना फोन आधार के साथ लिंक करवाना जरूरी है। सरकार ने अदालत में कहा था कि सभी मोबाइल फोन नंबरों को ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के तहत आधार से लिंक करवाना जरूरी है। इसके साथ ही नए बैंक खाते खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य है।
जान सकते हैं आपका आधार बैंक खाते से लिंक है या नहीं
यदि आपने आधार को बैंक खाते से लिंक करा दिया है तो यहां जान सकते हैं कि क्या स्टेटस है…
1. आधार की वेबसाइट पर जाएं।
2. इसके बाद आधार एवं बैंक अकाउंट लिंक स्टेटस पर क्लिक करें।
3. अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड डालें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा।
4. ओटीपी डालें और लॉग इन पर क्लिक करें।
5. लॉग इन के बाद वेबसाइट पर दिखेगा कि आपका आधार नंबर सफलतापूर्वक लिंक हो गया है या फिर नहीं। यह जानकारी आपको आपकी ई-मेल पर भी भेजी जाएगी।
31 दिसंबर तक बैंक खाते, 6 फरवरी तक मोबाइल
बैंकिंग : इंटरनेट बैंकिंग से लॉगइन के बाद जोड़ सकते हैं।
एसएमएस : एसबीआई समेत कुछ बैंकों में सुविधा।
एटीएम : कई बैंकों में एटीएम में ये विकल्प मौजूद हैं।
बैंक में : नजदीकी शाखा में फॉर्म भरकर जमा करें
एेसे करवाएं माेबाइल काे आधार से लिंक
सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर आधार कनेक्ट का ऑप्शन होगा। नंबर डालते ही मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। संबंधित कस्टूमर केयर पर जाकर भी आसानी ने अपने माेबइल काे आधार से लिंक करवाया जा सकता है। बुजुर्ग या लाचार शख्स के लिए सर्विस प्रोवाइडर प्रतिनिधि घर भेजेगा। कंपनी की वेबसाइट पर ऑप्शन होगा। घर बुलाने के लिए आधार नंबर डालना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो