scriptइसलिए नाम के पीछे झुनझुनवाला लगाते थे Rakesh Jhunjhunwala, अकूत दौलत के बावजूद अधूरी रह गई एक ख्वाहिश | Rakesh Jhunjhunwala Biography: Rakesh Jhunjhunwala Net Worth | Patrika News

इसलिए नाम के पीछे झुनझुनवाला लगाते थे Rakesh Jhunjhunwala, अकूत दौलत के बावजूद अधूरी रह गई एक ख्वाहिश

locationजयपुरPublished: Aug 14, 2022 02:05:19 pm

Submitted by:

santosh

Rakesh Jhunjhunwala Profile: केवल 5000 रुपए से 40,000 करोड़ रुपए से अधिक का साम्राज्य खड़ा करने वाले प्रसिद्ध शेयर कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह निधन हो गया।

rakesh_jhunjhunwala_death.jpg

Rakesh Jhunjhunwala Profile: केवल 5000 रुपए से 40,000 करोड़ रुपए से अधिक का साम्राज्य खड़ा करने वाले प्रसिद्ध शेयर कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह निधन हो गया। 62 वर्षीय राकेश झुनझुनवाला ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। राकेश झुनझुनवाला के निधन की खबर से पूरे कारोबारी जगत में शोक की लहर दौड़ गई है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राकेश झुनझुनवाला के निधन पर दुख जताया है। राकेश झुनझुनवाला के परिवार में पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटा आर्यमान झुनझुनवाला और बेटी आर्यवीर झुनझुनवाला है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के झुंझुनूं जिले से जुड़ी है राकेश झुनझुनवाला की जड़ें

आयकर अधिकारी थे पिता:
भारत के वारेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का राजस्थान से खास रिश्ता था । वे मूलरूप से राजस्थान के झुंझुनूं के मलसीसर कस्बे के रहने वाले थे। राकेश झुनझुनवाला झुंझुनूं के थे, इसी वजह से इनका परिवार अपने नाम में झुनझुनवाला सरनेम लगाता है। मलसीसर से राकेश झुनझुनवाला के दादा अपने परिवार के साथ उत्तर प्रदेश चले गए थे और कानपुर में बस गए। कानपुर में उन्होंने अपना कारोबार जमाया। राकेश झुनझुनवाला के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला आयकर अधिकारी थे। हैदराबाद, कोलकाता और मुम्बई में आयकर आयुक्त के रूप में उन्होंने सेवाएं दी। 5 जुलाई, 1960 को हैदराबाद में जन्मे झुनझुनवाला मुंबई में पले-बढ़े ।

यह भी पढ़ें

राकेश झुनझुनवाला ने जयपुर की कंपनी में निवेश किया था निवेश

पिता ने दी थी ये सलाह:
राकेश झुनझुनवाला के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला भी थोड़ा बहुत शेयर मार्केट में निवेश करते थे । राधेश्याम झुनझुनवाला हर दिन अख़बार में शेयर बाजार से जुड़ी खबरों को बहुत ध्यान से पढ़ते थे। इसी वजह से राकेश झुनझुनवाला का शेयर बाजार में निवेश करने के प्रति उनका रुझान किशोरावस्था में ही शुरू हो गया। CA की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब राकेश झुनझुनवाला ने अपने पिता से शेयर बाजार में निवेश के बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि इसके लिए वो उनसे या अपने दोस्तों से से पैसे नहीं मांगें। फिर क्या राकेश झुनझुनवाला ने केवल 5,000 रुपए की छोटी-सी पूंजी से शेयर बाजार में निवेश करना करना शुरू किया था और उनकी किस्मत चमक गई । आज उनकी कुल संपत्ति 6 अरब डॉलर से अधिक की बताई जाती है।

यह भी पढ़ें

परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़

रेखा झुनझुनवाला से विवाह किया:
1987 में राकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्केट निवेशक Rekha Jhunjhunwala से विवाह किया । रेखा के साथ मिलकर साल 2003 में राकेश ने अपना खुद का स्टॉक ट्रेडिंग की कंपनी Rare Enterprises खोली। ‘रेयर’ नाम उनके और उनकी पत्नी रेखा के नाम के पहले दो अक्षरों को मिलाकर बनाया गया है। फोर्ब्स के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला की सबसे मूल्यवान सूचीबद्ध होल्डिंग घड़ी और आभूषण बनाने वाली कंपनी टाइटन की है। झुनझुनवाला की स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, मेट्रो ब्रांड्स और कॉनकॉर्ड बायोटेक जैसी निजी कंपनियों में भी हिस्सेदारी है। राकेश झुनझुनवाला इंग्लिश-विंग्लिश समेत कुछ फिल्मों के निर्माता भी रह चुके हैं। राकेश झुनझुनवाला पारस जैसे गुण वाले थे यानि वो जो भी चीज को हाथ लगते वो सोना बन जाती।

यह भी पढ़ें

पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवाला

दुनिया अपनी शर्तों पर जी…
एक साक्षात्कार में राकेश झुनझुनवाला ने कहा था, “मैं किसी का क्लोन नहीं हूं। मैं राकेश झुनझुनवाला हूं। मैंने दुनिया अपनी शर्तों पर जी है। मैं वही करता हूं, जो मुझे पसंद है। मैं जो करता हूं, उसका आनंद लेता हूं।” राकेश झुनझुनवाला ने पिछले साल जुलाई में देश को सबसे सस्ती उड़ान देने का एलान किया था। इसके लिए उन्होंने Akasa Air की शुरुआत की बात कही। अपने एलान के मुताबिक उन्होंने एक साल में अकासा की शुरुआत भी कर दी। बीते सात अगस्त को अकासा ने मुंबई से अहमदाबाद के बीच अपनी पहली उड़ान भरी थी। विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया अकासा एयर की पहली उड़ान के उद्घाटन समारोह में नजर आए थे। लेकिन इससे पहले कि देशभर में अकासा की उड़ान आसमान की बुलंदियों को छूती राकेश झुनझुनवाला दुनिया छोड़ गए। राकेश झुनझुनवाला ने अकासा एयरलाइन की शुरुआत कर सबसे सस्ते हवाई सफर का वादा किया था, लेकिन यह उनके जीते जी पूरा होना अधूरा रह गया।

https://youtu.be/nsY7pmSumyQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो