रेलवे का अब तक का सबसे बड़ा निर्णय

अब तक आपने कई बार यह पढ़ा होगा कि रेलवे यात्री ट्रेन की स्पीड को बढ़ाने जा रही है। इसमे ट्रेन को हाईस्पीड करने की बात होती है, लेकिन इससे एक कदम आगे बढ़कर रेलवे ने जो ऐलान किया है, उसको पढ़कर आप खुशी से झूम उठेंगे। रेलवे अपने इस निर्णय को मास्टर स्ट्रेाक बताते हुए अब तक का सबसे बड़ा निर्णय बता रही है।

By: Ashish Pathak

Updated: 26 Jun 2020, 05:25 PM IST

रतलाम. अब तक आपने कई बार यह पढ़ा होगा कि रेलवे यात्री ट्रेन की स्पीड को बढ़ाने जा रही है। इसमे ट्रेन को हाईस्पीड करने की बात होती है, लेकिन इससे एक कदम आगे बढ़कर रेलवे ने जो ऐलान किया है, उसको पढ़कर आप खुशी से झूम उठेंगे। रेलवे अपने इस निर्णय को मास्टर स्ट्रेाक बताते हुए अब तक का सबसे बड़ा निर्णय बता रही है।

एसबीआई ने अपने करोड़ों उपभोक्ताओं को दिया बड़ा तोहफा

railway--‘दूर की कौडी’ है मेड़ता-पुष्कर नई रेलवे लाइन का सपना

यात्री ट्रेन के साथ ही रेलवे ने अब मालगाड़ी की गति को बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर बड़ी बैठक बुधवार को हुई है। फिलहाल रेल मंडल में 42 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से मालगाड़ी चलती है, जिसको बढ़ाकर 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार करने को मंजूरी दे दी गई है।

पत्रिका ब्रेकिंग: 508 ट्रेन का किराया बढ़ेगा

Damoh reached the first passenger train after lock down

तेजी से दौड़ेगी ट्रेन
रेल मंडल कें जल्दी ही तेज गति की यात्री ट्रेन के साथ साथ मालगाड़ी भी तेज गति से दौड़ती नजर आएगी। इसके लिए रेल मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है। योजना अंतर्गत इसकी मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए जरूरी कदम उठाने को लेकर रेल मंडल में डीआरएम विनीत गुप्ता के नेतृत्व में बड़ी बैठक का आयोजन हुआ है। इसके बाद ही मालगाड़ी की गति बढ़ाने को लेकर मंजूरी हुई है।

रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल

IRCTC: Railways will run 200 trains from June 1
IMAGE CREDIT: patrika

इस तरह किया जाएगा काम
रेलवे के अनुसार इस समय रेल मंडल में मालगाड़ी की औसत गति 42 किमी प्रति घंटा है, जे बढ़कर 50 किमी प्रतिघंटा किया जाना है। इसके लिए ही बैठक की गई। इसमे सिग्नल सुधार व आधुनिकीकरण करना, जहां गैर जरूरी कर्व है उनको हटाना, रेलवे ट्रैक को मालगाड़ी की गति अनुसार सुधार कार्य करना आदि कार्य को एक माह में करने को कहा गया है। इसके बाद जहां जहां सेक्शन में यह कार्य हो जाएगा, वहां वहां पर उन सेक्शन में मालगाड़ी की गति को तेज कर दिया जाएगा। इसके लिए बुधवार को डीआरएम गुप्ता के अलावा अपर मंडल रेल प्रबंधक केके सिंहा, वरिष्ठ परिचालन प्रबंधक विपुल सिंघल, इंजीनियर कोडिनेटर योगेश शर्मा, सिग्नल विभाग सहित अन्य प्रमुख अधिकारी शामिल रहे।

भारतीय रेलवे ने फिर बदले ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम

goods train
IMAGE CREDIT: patrika

जल्दी बढ़ाएंगे मालगाड़ी की गति
मालगाड़ी की गति को बढ़ाने के बारे में निर्णय ले लिया गया है। जल्दी ही गति को बढ़ाया जाएगा। इससे तेज गति से जरूरी सामान विभिन्न स्थान पर पहुंचाने में मदद मिलेगी।
- विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रंबधक

मानसून में बदलाव के साथ बारिश की चेतावनी

200 ट्रेन BREAKING : रेलवे ने जारी किया टाइम टेबल

रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

Goods train door stuck in platform
IMAGE CREDIT: patrika
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned