scriptकाटली नदी में 23 साल बाद आया उफान, लोगों में दौड़ी खुशी की लहर | Heavy rain in Rajasthan, overflowing water of Katli river | Patrika News

काटली नदी में 23 साल बाद आया उफान, लोगों में दौड़ी खुशी की लहर

locationझुंझुनूPublished: Jul 27, 2019 11:14:34 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान में झुंझुनूं सहित शेखावाटी की प्रमुख काटली नदी 23 साल बाद भारी बारिश के चलते उफान पर है।

katli river

झुंझुनूं। राजस्थान में झुंझुनूं सहित शेखावाटी की प्रमुख काटली नदी 23 साल बाद भारी बारिश के चलते उफान पर है। बरसाती काटली नदी सीकर के खंडेला की पहाड़ियोें से शुरू होती है और बाघोली, पौंख, ककराना, खटकड़, चनाना, सोलाना, सुलताना, बड़ागांव और बगड़ होते हुए चूरू जिले में समाप्त होती है। यह नदी तीनों ही जिलों में पानी के जल स्तर को बढ़ाने में काफी लाभदायक मानी जाती है। यह पिछले 23 सालों से सूखी थी। अब तेज बरसात के बाद तेज बहाव के कारण वह झुंझुनूं में प्रवेश कर गई है। इससे पूरे शेखावाटी के लोग खुश हैं।

 

 

हालांकि नदी क्षेत्र में अतिक्रमणकारियों को मकानों या फिर खेतों में लगी फसल का नुकसान होगा। लेकिन तीन जिलों में इस नदी के बहने के बाद जल स्तर बढ़ने की उम्मीद बंधी है। काटली नदी में लगातार हो रही वर्षा के चलते कोटड़ी एवं नृसिंहपुरी के बांध एवं एनिकट टूट गए। इससे आज पचलंगी काटली नदी पर बने कालादह बांध में 23 वर्ष बाद पांच फुट की चादर चली। नदी में बने कच्चे निर्माण के एनिकट टूट जाने से पानी का बहाव काफी तेज है। पूर्व सरपंच मदनलाल भांवरिया ने बताया कि कालादह बांध 1995 में बनाया गया था, जो काटली पर पहला बांध है।

 

 

इस बांध पर से 23 साल पहले नदी में उफान आने से चादर चली थी। उस समय वर्षा होने से काटली बरसात में छह महीने तक पानी का बहाव चलता था। इससे नदी में बजरी एवं पानी ऊपर ही मिल जाता था। काटली नदी में बजरी खनन होने के बाद निरंतर पानी का जल स्तर नीचा चला गया। पचलंगी के ग्रामीण पूर्व सरपंच गिरधारीलाल, परसाराम ठेकेदार, शंकरलाल सैनी, सुरेश शर्मा आदि ने बताया कि 23 साल से नदी नहीं आने पर हम काटली को भूल ही गए थे, लेकिन आज नदी आने से पेयजल की कमी दूर होने की आस बंधी है। उधर झुंझुनूं के गुढ़ागौड़जी इलाके में तेज बारिश के कारण धोलाखेड़ा में सिंचाई विभाग द्वारा बनाया गया बांध भी टूट गया। जिसके कारण धोलाखेड़ा के पास राजमार्ग 37 पर करीब सात फीट पानी बहने लगा।

 

 

इससे सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया। इस मार्ग पर एक बोलेरो गाड़ी में सवार चार युवकों ने बोलेरो को पानी में उतार दिया। पानी का बहाव तेज होने से बोलेरो बह गई। ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद चारों युवकों को गाड़ी से बाहर निकाल लिया। इसके तुरंत बाद बोलेरो पलट गई। बाद में क्रेन की मदद से बोलेरो को निकाला गया। मौके पर पहुंचे उदयपुरवाटी थानाधिकारी भगवान सहाय मीणा और गुढ़ागौड़जी थानाधिकारी हरदयाल सिंह यादव ने यातायात दोनों तरफ रुकवा दिया। पानी का बहाव इतना तेज था कि रास्ते मे आने वाले पेड़-पौधे भी पानी के साथ बह गए।

ट्रेंडिंग वीडियो