scriptओंकारेश्वर में सावन में सबसे पहले इन भक्तों को मिलेगा शिव दर्शन का मौका | Omkareshwar Jyotirlinga Temple Omkareshwar Jyotirlinga Mandir | Patrika News

ओंकारेश्वर में सावन में सबसे पहले इन भक्तों को मिलेगा शिव दर्शन का मौका

locationखंडवाPublished: Jul 16, 2021 08:19:26 am

Submitted by:

deepak deewan

आगामी सावन माह को देखते हुए प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है। इसके अंतर्गत भगवान के दर्शन की व्यवस्था के तीन श्रेणियों का निर्धारण किया गया है।

Omkareshwar Jyotirlinga Temple Omkareshwar Jyotirlinga Mandir

Omkareshwar Jyotirlinga Temple Omkareshwar Jyotirlinga Mandir

खंडवा. 23 जुलाई से सावन का पावन माह शुरु हो रहा है। सावन के महीने में शिव नगरी ओंकारेश्वर में भगवान ज्योतिर्लिंग के दर्शन और पूजा के लिए हजारों लोग आते हैं। कोरोना काल में इन भक्तों के लिए दर्शन और पूजा की व्यवस्था में अहम बदलाव किया गया है।
पीताम्बरा पीठ पर पूजा—अर्चना करने आए मंत्री तुलसी सिलावट ने माता बगुलामुखी से की ये विशेष कामना

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व एसडीएम चंदरसिंह सोलंकी ने बताया कि आगामी सावन माह को देखते हुए प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है। इसके अंतर्गत भगवान के दर्शन की व्यवस्था के तीन श्रेणियों का निर्धारण किया गया है।
कबूतर का दर्द देखकर तड़प उठा लखन, Video में देखें कैसे खुद खतरा उठाकर बचाई उसकी जान

सबसे पहले ऐसे शिव भक्तों को सामान्य दर्शन का लाभ दिया जाएगा जिन्होंने इसके लिए आनलाइन बुकिंग की होगी। इसके बाद टोकन वाले और सबसे अंत में आम भक्तों को दर्शन करने की सुविधा दी जाएगी। आनलाइन दर्शन के लिए बुकिंग 16 जुलाई यानि शुक्रवार से पुन: प्रारंभ हो रही है।
मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा— जिनके घर शीशे के हों वो दूसरों पर पत्थर न फेंके

गौरतलब है कि यहां आनेवाले भक्तों को हर हाल में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके अंतर्गत बिना मास्क वालों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. साथ ही वेक्सिनेशन संबंधी दस्तावेज भी आवश्यक रूप से दिखाना होगा।
एक अगस्त से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ये है कॉलेजों में आनलाइन प्रवेश का पूरा शेड्यूल

इसी के साथ ओंकारेश्वर व ममलेश्वर भगवान की पालकी य़़ात्रा पर भी अहम निर्णय लिया है। सावन माह में निकलनेवाली पालकी य़़ात्रा चारों सोमवार को सीमित रूप से निकाली जाएगी वहीं भादों में निकलनेवाली सवारी पर भी यही व्यवस्था लागू रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो