अब माह में एक दिन खादी वस्त्र में नजर आएंगे सीबीएसई बोर्ड के शिक्षक व छात्र, सर्कुलर जारी

Khadi Clothing: सीबीएसई के छात्र और शिक्षक माह में कम से कम एक दिन खादी का वस्त्र पहनेंगे। बोर्ड ने एक आदेश जारी किया है। इसका उद्देश्य खादी कपड़ों को बढ़ावा देना है।

कोरबा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को एक पत्र भेजा है। बोर्ड ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर पहल की है। सर्कुलर के आधार पर स्कूली छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को सप्ताह, पखवाड़ा एवं माह में कम से कम एक दिन खादी के डे्रस पहनना होगा। इससे खादी की मांग में इजाफा होगा। देश के लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगा। साथ ही देश की एकता और समानता को बढ़ावा मिलेगा।

सीएसईबी के ऑब्जर्वर ने खादी के वस्त्र पहनने की अपील की है। उन्होंने बताया है कि खादी का वस्त्र हाथों से बुना जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। इससे पहले खादी वस्त्र का उपयोग अधिकांश तौर पर जनप्रतिनिधि में अधिक मांग रहती थी। वर्तमान में स्कूल प्रशासन के अनुसार बच्चे सामान्य यूनिफार्म का उपयोग कर रहे हैं। वहीं कई स्कूलों के शिक्षकों के लिए कोई ड्रेस कोड लागू नहीं किया गया है।

Read More: कुम्हारों को उम्मीद, दीपावली पर्व पर इस बार भी दमकेगा दीया बाजार, इसलिए बना रहे तरह-तरह के मिट्टी के दीपक

लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार
सीबीएसई के सचिव ने पत्र जारी किया है। इसमें खादी की यूनिफार्म को सेहत के लिए फायदेमंद बताया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि खादी की मांग बढऩे से गांव के लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

Read More: Chhattisgarh News

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned