scriptOMG! राजस्थान में पीना है पानी तो पहले दिखाना पड़ेगा आधार कार्ड | aadhaar card mandatory for water supply connection in rajasthan | Patrika News
कोटा

OMG! राजस्थान में पीना है पानी तो पहले दिखाना पड़ेगा आधार कार्ड

जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं होगा अब वह राजस्थान में पानी मांगते रह जाएंगे। सरकार ने आधार कार्ड दिखाने पर ही पानी देने के आदेश जारी किए हैं।

कोटाSep 18, 2017 / 07:32 am

​Vineet singh

aadhaar Card, Water Supply Rajasthan, Aadhar Card Mandatory in Rajasthan, PHED, जलदाय विभाग राजस्थान, Rajasthan Patrika, Kota Patrika, Kota News, Patrika News

aadhaar card mandatory for water supply connection in rajasthan

राजस्थान का जलदाय विभाग अब ‘आधार’हीन लोगों को पानी नहीं देगा। अधिकांश सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड और भामाशाह कार्ड अनिवार्य करने के बाद राज्य सरकार ने अब पानी का कनेक्शन लेने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। जिन लोगों को जलदाय विभाग से नया कनेक्शन लेना है उन्हें तो आधार कार्ड दिखाना ही पड़ेगा। साथ ही जिन लोगों के घर पहले से ही वॉटर सप्लाई के कनेक्शन हैं उन्हें भी जलदाय विभाग में आधार कार्ड जमा कराना होगा। ऐसा ना करने वालों का पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें
 

#sehatsudharosarkar: अस्पतालों की व्यवस्थाएं वेंटीलेटर पर और वेंटीलेटर पड़े हैं खराब


पानी के लिए आधार अनिवार्य

राजस्थान सरकार के आयोजना विभाग के निर्देश पर जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव रजत कुमार मिश्र व मुख्य अभियंता आईडी खान ने जल उपभोक्ताओं के लिए आधार एवं भामाशाह पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है। उपभोक्ताओं को अब विभागीय कार्यालय में अपना आधार व भामाशाह नम्बर जल उपभोक्ता खाते से लिंक करवाना होगा। नए व्यक्तिगत नल कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को भी आधार व भामाशाह संख्या कार्यालय में देने होंगे। आधार कार्ड को उपभोक्ताओं के खातों से लिंक कराने के बाद विभाग के पास उनका सारा हिसाब एक क्लिक पर उपलब्ध होगा।
यह भी पढ़ें

OMG! जेल में आराम फरमा रहे हैं कठोर सजा पाने वाले


फिलहाल विकल्प भी

अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग एन.के. गुप्ता बताते हैं कि जिन लोगों ने अभी आधार कार्ड नहीं बनवाए हैं उन्हें कुछ दिनों का मौका दिया गया है। जिस उपभोक्ता के पास आधार नहीं है उन्हें आधार कार्ड इनरॉलमेंट नंबर के साथ निर्धारित नौ तरह के दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज की प्रतिलिपि कार्यालय में जमा करवानी होगी। नए कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं को आधार व भामाशाह के साथ पहचान सम्बंधी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। मुख्यालय से आधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड को अनिवार्य करने सम्बंधी निर्देश मिले हैं। जिन्हें जल्द ही लागू कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो