scriptOMG! राजस्थान के इस बड़े हॉस्पिटल में नहीं मिला वेंटीलेटर, मरीज की मौत | Patient death due to not receiving ventilator | Patrika News

OMG! राजस्थान के इस बड़े हॉस्पिटल में नहीं मिला वेंटीलेटर, मरीज की मौत

locationकोटाPublished: Sep 10, 2017 07:16:06 pm

Submitted by:

​Vineet singh

कोटा के एमबीएस हॉस्पिटल में मरीज को आईसीयू में भी वेंटीलेटर नहीं मिला। जिससे उसकी मौत हो गई।

MBS Hospital, Kota Hospital, Ventilator, Patient Death in MBS, Swine Flu, Dengu, Death of Swine Flu Patient, Swine Flu in Kota, Swine Flu in Rajasthan, Rajasthan Patrika, Kota Patrika, Patrika News, Kota News

Patient death due to not receiving ventilator

कोटा के एमबीएस हॉस्पिटल के मेडिसन विभाग की आईसीयू में वेंटीलेटर ना मिलने से महिला मरीज की मौत हो गई। उसे एम्बू बैग से सांसें दी गई, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। युवती की मौत के बाद परिजनों ने हंगामा कर दिया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। काफी समझाइश के बाद परिजन युवती के शव को लेकर गए।
बारां जिले की अंता निवासी 22 वर्षीय शिवा को पांच सितम्बर को एमबीएस हॉस्पिटल लाया गया था और डॉ. गिरीश वर्मा को दिखाया था। उन्हें स्वाइन फ्लू होने का संदेह हुआ तो उसे 7 सितम्बर तक स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती करा दिया गया। स्वाइन फ्लू रिपोर्ट नेगेटिव आने पर शनिवार के दिन शिवा को मेडिसन वार्ड के आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया, लेकिन शाम को उसकी ज्यादा तबीयत खराब हो गई। हालत ज्यादा बिगड़ने पर वेंटीलेटर पर रखने की बात आई, लेकिन शिवा को आईसीयू में वेंटीलेटर नहीं मिला।
यह भी पढ़ें

अपराधियों की नकेल कसने में अव्वल रही कोटा पुलिस


दूसरे मरीज का वेंटीलेटर लगाया

शिवा की तबीयत जब ज्यादा खराब हुई और परिजनों की नाराजगी जताई तो डॉक्टरों ने दूसरे मरीज का वेंटीलेटर खोलकर लगाया, लेकिन थोड़ी देर बाद फिर वेंटीलेटर हटा दिया गया। इसके बाद एक और वेंटीलेटर पर रखा, लेकिन उसने काम नहीं किया। इस हालत में वहां खड़े चिकित्सकों ने शिवा को हाथों से एम्बू बैग से ऑक्सीजन दी, लेकिन शाम को उसकी मौत हो गई। युवती की मौत के बाद यहां परिजनों ने हंगामा कर दिया। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची। बाद में काफी समझाइश पर मामला शांत हुआ।
यह भी पढ़ें

राज्य सरकार घोटाले में कर रही कार्रवाई, स्वास्थ्य निदेशाल ने दिया 11 लाख का तोहफा


पहले भी तीन बार बदले थे वेंटीलेटर

आईसीयू में कुल 10 वेंटीलेटर हैं, लेकिन 2 ही सही तरीके से काम कर रहे हैं। बाकी के ऑक्सीजन पाइंट लीक हो रहे है और मॉनिटर भी खराब पड़े हैं। पिछले सालों में 4 नए वेंटीलेटर आए थे। उनमें से एक वेंटीलेटर पर यह युवती थी, लेकिन तकनीकी कारणों से एन वक्त पर ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो सकी। इन हालातों में मेडिसन वार्ड का आईसीयू जुगाड़ से चलाया जा रहा है। हाल ही में आईआईटीयन चैतन्य की तबीयत खराब होने पर तीन बार वेंटीलेटर बदले गए थे, लेकिन एक ने भी काम नहीं किया। आखिर चैतन्य की हालात गंभीर होती चली गई और आखिर में उसे अपनी जान गंवानी पड़ी।
यह भी पढ़ें

कोटा में बढ़ा स्वाइन फ्लू का आतंक, दो महिलाओं की मौत


अब कर रहे कार्रवाई की बात

मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा ने कहा कि युवती की तबीयत भर्ती होने के समय से ही उसकी हालत गंभीर थी। स्वाइन फ्लू रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। इस कारण उसे आईसीयू मेडिसन में भर्ती कराया गया था। वहां तकनीकी कारणों से वेंटीलेटर ने काम करना बंद कर दिया। इसकी प्रभारी व अधीक्षक से रिपोर्ट ली जाएगी। आईसीयू के सभी उपकरणों को सही करवाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो