scriptअपराधियों की नकेल कसने में अव्वल रही कोटा पुलिस | Kota police on Top in crime prevention | Patrika News

अपराधियों की नकेल कसने में अव्वल रही कोटा पुलिस

locationकोटाPublished: Sep 10, 2017 10:55:00 am

Submitted by:

​Vineet singh

अपराधियों की नकेल कसने में कोटा पुलिस पूरे राजस्थान में अव्वल है। अगस्त महीने की मूल्यांकन रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

Kota Police, Rajasthan Police, Baran Police, Jhalawar Police, Bundi Police, Top in Crime Prevention, Crime in rajasthan, Crime in Kota, IPS anshuman Bhomiya, Sp City Kota,

Kota police on Top in crime prevention

राजस्थान पुलिस मुख्यालय की ओर से शनिवार को जारी अगस्त महीने की कार्य मूल्यांकन रिपोर्ट में कोटा पुलिस पूरे सूबे में अव्वल रही है। मूल्यांकन के पांच पैरमीटर्स पर कोटा रेंज के जिलों ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं कोटा सिटी पुलिस पहली बार मूल्यांकन में टॉप पर पहुंची है।
 

लम्बे समय से फरार वारंटियों को पकड़ने का अभियान हो या फिर जुआ-सट्टा, अवैध हथियारों की धरपकड, मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ एक्शन, नकली घी के गोरख धंधे का खुलासा हो या फिर स्पा की आड़ में चल रहे विदेशी युवतियों के देह व्यापार का भंडाफोड, एक के बाद एक लगातार इस तरह की कई कार्रवाइयां गत 3-4 माह में की गई। कोटा शहर पुलिस की कार्रवाई का आंकड़ा लगातार बढ़ता गया। पुलिस को नम्बर मिलते रहे। नतीजा यह कि पिछले 4 महीनों में कोटा पुलिस 10 वें स्थान से उठकर राज्य में पहले स्थान पर पहुंच गई है।
यह भी पढ़ें

राज्य सरकार ने घोटाले में दी Charge sheet, स्वास्थ्य निदेशाल ने दिया 11 लाख का तोहफा


कोटा पुलिस को मिले 100 में से 99 नंबर

मुख्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट में 99 अंकों के साथ कोटा शहर पुलिस राज्य में पहले स्थान पर रही। जबकि 95.04 अंकों के साथ कोटा ग्रामीण ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। तीसरे स्थान पर झालावाड़, चौथे पर बारां और 5 वें स्थान पर बूंदी जिला रहा। इस तरह राज्य में पहले 5 स्थानों पर कोटा रेंज के ही जिलों ने कब्जा जमाया। चार माह पहले की रिपोर्ट में कोटा शहर10 वें स्थान पर था। इसके बाद 9 वें, 6 और जुलाई में दूसरे स्थान पर था। लेकिन इस बार कोटा शहर ने पहला स्थान हासिल किया।
यह भी पढ़ें

 कोटा में बढ़ा स्वाइन फ्लू का आतंक, दो महिलाओं की मौत


30 पैरामीटर पर उतरना पड़ता है खरा

पुलिस की मासिक कार्य रिपोर्ट का मूल्यांकन 30 पैरा मीटर के आधार पर होता है। इनमें लम्बित मुकदमों का निस्तारण, महिला अत्याचार संबंधी मुकदमों के निस्तारण में शीघ्रता, गुण्डा एक्ट में कार्रवाई समेत कई बिन्दु शामिल हैं। हर एक्शन के हिसाब से अंक मिलते हैं। एसपी द्वारा स्वयं अंक देने के बाद आईजी व एडीजी समेत अन्य अधिकारी अंक देते हैं। उनके आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाती है। कोटा शहर पुलिस ने अगस्त में करीब 1200 भगोड़े, वारंटी व इनामी आरोपितों को गिरफ्तार किया है।
यह भी पढ़ें

पत्रिका इम्पेक्टः शराब परोस रहे लॉज पर पुलिस का छापा, संचालक गिरफ्तार


पहला स्थान बनाए रखना चुनौती

एसपी सिटी कोटा अंशुमान भौमिया कहते हैं कि लगातार अच्छी कार्रवाई कर शहर को बेहतर पुलिसिंग देने का प्रयास कर रहे हैं। पूरी टीम के सहयोग से 10 वें से पहले स्थान पर पहुंचे हैं। इसे बनाए रखना बड़ी चुनौती है। प्रयास रहेगा कि राज्य में पहले 5 स्थानों में कोटा शहर को बनाए रखा जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो