scriptसांप की केंचुली मिलना यहां है सामान्य, पर इस बार जो मिली वह थी असामान्य | Snake Caterpillar of 10 meter size Found in Sultanpur Kota | Patrika News

सांप की केंचुली मिलना यहां है सामान्य, पर इस बार जो मिली वह थी असामान्य

locationकोटाPublished: Oct 20, 2017 07:50:28 pm

Submitted by:

abhishek jain

कोटा/सुल्तानपुर. कभी कभी आप किसी कार्य से बाहर निकलो और रास्ते में कुछ विचित्र नजर आ जाये तो वो समय याद बन जाती हे ऐसा ही कुछ यहां देखने को मिला।

10 meter Snake Caterpillar
कोटा/सुल्तानपुर.
कभी कभी आप किसी कार्य से बाहर निकलो और रास्ते में कुछ विचित्र नजर आ जाये तो वो समय याद बन जाती हे ऐसा ही कुछ सुल्तानपुर कस्बे में देखने को मिला। यहाँ थाने में कार्यरत सूचना अधिकारी चंद्रशेखर शर्मा अपने कार्य से खेत पर जा रहे थे जहा उनकी नजर खेतो में पड़ी एक सर्प जोड़े की केचुली पर पड़ी। केंचुली मिलना सामान्य बात हे लेकिन यहाँ केंचुली कोई सामान्य नहीं थी बल्कि यह तो करीबन 10 फिट लम्बे नाग नागिन के जोड़े की केंचुली थी। उन्होंने केंचुली को घर पर संरक्षित रख लिया।
यह भी पढ़ें

कैंसर, बीपी, शुगर जैसी अनेक घातक बीमारियों में रामबाण है सीताफल, फायदे जान हो जाएंगे चकित



चंद्रशेखर शर्मा उर्फ़ अप्पा आमतौर पर वन्यजीव प्रेमी के रूप में भी जाते हे उन्होंने इस दुर्लभ केंचुली की बात को हमारे साथ शेयर किया। इससे यह तो पता चलता हे की क्षेत्र में दुर्लभ प्रजाति के भी सर्प मौजूद है।

यह भी पढ़ें

DIWALI: राजस्थान के राजाओं को बड़ी बेसब्री से रहता था शाम के 6 बजने का इंतजार


केंचुली के बारे में जानकारी अनुसार हमेशा से लोग इस केंचुल का कुछ खास तरीकों से इस्तेमाल करते रहे हैं। केंचुल, जो शरीर की ऊपरी पर्त होती है, उसे उतारने के बाद सांप फिर से तरोताजा और फुर्तीला हो उठता है। यह एक अलग तरह आयाम है, जिसे सांप अपने व्यान प्राण पर खास तरह की अपनी महारथ के चलते प्राप्त कर पाता है।
यह भी पढ़ें

Diwali Special: अगर दीपावली को यह जानवर दिखे तो समझ लीजिए आपके घर आने वाली है मां लक्ष्मी

व्यान प्राण आपके भीतर ऊर्जा का वह आयाम है जिसकी प्रकृति सुरक्षा प्रदान करने वाली है। इसकी इसी क्षमता के चलते, केंचुल छोडऩा अपने आप में एक नए जीवन की शुरुआत है। जब भी सांप केंचुल छोड़ता है, वह तरोजाता होकर सामने आता है, शायद कई बार तो यह अपनी मौजूदा स्थिति से काफी युवा होकर सामने आता है। अगर उम्र की बात करें तो यह अपने आप में एक तरह की उम्र कम होने की प्रक्रिया है। हालांकि इससे उम्र वाकई कम नहीं होती, लेकिन यह कुछ उसी तरह की प्रक्रिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो