scriptBejos networth rise equilant to Mukesh Ambani total wealth this year | आठ महीनों में Mukesh Ambani की कुल संपत्ति के बराबर हुआ Jeff Bezos की नेटवर्थ में इजाफा | Patrika News

आठ महीनों में Mukesh Ambani की कुल संपत्ति के बराबर हुआ Jeff Bezos की नेटवर्थ में इजाफा

  • आठ महीने में Jeff Bezos की संपत्ति में करीब 80 बिलियन डॉलर का इजाफा
  • Mukesh Ambani की नेटवर्थ 80 बिलियन डॉलर, इस साल 22 बिलियन का इजाफा

Updated: August 27, 2020 02:43:01 pm

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) और भारत के सबसे ज्यादा अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) के बीच एक अजीब संयोग निकलकर सामने आया है। इन आठ महीनों में जेफ बेजोस ( Jeff bezos Networth ) ने जितनी संपत्ति का इजाफा किया है वो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति ( Mukesh Ambani Networth ) के बराबर है। यानी मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की जितनी संपत्ति उतनी जेफ बेजोस ने इन आठ महीनों में कमा ली है। फोब्र्स बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार जेफ बेजोस की संपत्ति में जनवरी से अब तक 80 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति ही 80 बिलियन डॉलर के आसपास है। आपको बता दें कि जेफ बेजोस दुनिया के पहले ऐसे शख्स हो गए हैं जिसकी कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गई हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि दुनिया के टॉप 10 अमीरों की कितनी संपत्ति हो गई है।

mukesh_and_bezos.jpg

यह भी पढ़ेंः- E-Commerce में Tata Group की जबरदस्त तैयारी, Super App देगा Amazon और JIO को टक्कर

जेफ बेजोस की संपत्ति 200 बिलियन डॉलर
अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस पहले एक शख्स बन गए हैं, जिनकी कुल संपत्ति का आंकड़ा 200 अरब अमेरिकी डॉलर के पार पहुंच गया है। फोब्र्स बिलियनेयर्स इंडेक्स में इसका खुलासा हुआ है। फोब्र्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के शेयर्स में दो फीसदी तक की बढ़ोत्तरी होने के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कुल संपत्ति में 5.3 अरब डॉलर तक का इजाफा हो गया। अमेजन के अलावा बेजोस एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन, वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं और साथ ही वह कई अन्य निजी कंपनियों में भी निवेश किए हुए हैं। अमेजन में बेजोस के इसमें 11 फीसदी शेयर हैं, जिसका योगदान उनकी कुल संपत्ति में 90 फीसदी से अधिक है।

यह भी पढ़ेंः- महाराष्ट्र सरकार का Real Estate को Booster Dose, Stamp Duty में 60 फीसदी कटौती

इस साल 80 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी
फोब्र्स की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल में अमेजन की सेवाओं की मांग में काफी इजाफा देखने को मिला। साल की शुरूआत से लेकर अब तक कंपनी का स्टॉक 80 फीसदी तक बढ़ा है। इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया कि 1 जनवरी तक बेजोस कुल संपत्ति 115 अरब डॉलर के आसपास थी। रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में बेजोस की संपत्ति का आंकड़ा 205 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। आपको बता दें कि बुधवार को अमरीकी सूचकांक नैसडैक में अमेजन का शेयर 3 फीसदी यानी 95.36 डॉलर की बढ़त के साथ 3441.85 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों अमेजन के शेयरों में और तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- GST Council Meet से पहले 200 अंकों तक उछला Share Market, हो सकते हैं कई अहम फैसले

मुकेश अंबानी कुल संपत्ति के बराबर इजाफा
खास बात तो ये है कि मुकेश अंबानी की कुल जितनी संपत्ति है उतनी संपत्ति में इजाफा देखने को मिला है। फोब्र्स के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 80.8 बिलियन डॉलर हो गई है। बीते 24 घंटे में मुकेश की संपत्ति में 2 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। वो इस समय में दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स है। वैसे वो पांचवें पायदान पर पहुंच गए थे। अगर बीते 8 महीनों की बात करें तो मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 22 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। दिसंबर 2019 में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 60 बिलियन डॉलर के आसपास था। अगर 2018 की कुल संपत्ति से कंपेयर करें तो दो ही सालों में मुकेश अंबानी की संपत्ति में दोगुना इजाफा हो चुका है। 2018 में मुकेश अंबानी की संपत्ति 40 बिलियन डॉलर के आसपास थी।

यह भी पढ़ेंः- एक दिन की राहत के बाद Petrol Price में फिर इजाफा, जानिए कितने हो गए हैं दाम

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की संपत्ति

रैंक कारोबारी का नाम कुल संपत्ति ( बिलियन डॉनर में )
1. जेफ बेजोस 205
2. बिल गेट्स 116.2
3. बर्नाड फैमिली 115.1
4. मार्क जुकरबर्ग 111.5
5. एलन मस्क 95.5
6. वॉरेन बफे 81.1
7. मुकेश अंबानी 80.8
8. लैरी एलिसन 76.3
9. स्टीव बॉलमर 74.9
10. लैरी पेज 73.1

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारPm Kisan Samman Nidhi: फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अब राशन कार्ड देना होगा अनिवार्यपंजाब के बाद अब उत्तराखंड में भी बदलेगी चुनाव तारीख! जानिए क्या है बड़ी वजहPolice Recruitment 2022: पुलिस विभाग में 900 से अधिक पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.