scriptधरती पर राज करने के बाद अब ‘चांद की चाहत’ में जेफ बेजोस, जानिए क्या है उनका प्लान | Jeff Bezos speaks about his Plan on Moon in His event | Patrika News

धरती पर राज करने के बाद अब ‘चांद की चाहत’ में जेफ बेजोस, जानिए क्या है उनका प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2019 12:24:16 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

एक इवेंट में जेफ बेजोस ने साझा किया चांद के बारे में अपना प्लान।
कहा- भावी पीढ़ी के लिए करना होगा काम।
पृथ्वी बचाने के लिए चांद पर तलाशने होंगे अवसर।

Jeff Bezos

धरती पर राज करने के बाद अब चांद पर सामान बेचना चाहते हैं जेफ बेजोस

नई दिल्ली। धरती के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) की कंपनी पहले ही एक ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप ( Market Cap ) वाली कंपनी बन चुकी है। दुनियाभर के कई छोटे-बड़े देशों में इस कंपनी का कारोबार फैला हुआ है। लेकिन, इन सबके बीच अमेजन के इस मालिक का अगला प्लान चांद पर कारोबार करने का है।

अंबानी का Reliance Jio बना देश का दूसरा सबसे पॉपुलर ब्रांड, जानिए कौन है शीर्ष पर

पृथ्वी को बचाने का समय

हाल ही अमेजन रि:मार्स इवेंट में जेफ बेजोस ने एक बार फिर भविष्य में चांद को लेकर अपनी रणनीतियों के बारे में बात की। अमेजन रि:मार्स के इस इवेंट में मशीन लर्निंग, ऑटोमेशन, रोबोटिक्स और स्पेस के भविष्य के बारे में बातें की गई। इस इवेंट में अपनी नई कंपनी ब्लू ओरिजिन के बारे में बात करते हुए जेफ बेजोस ने चांद को लेकर कहा कि पहली बार चांद पर कदम रखे हुए करीब आधी शताब्दी बीत चुकी है। अब समय है कि हम पृथ्वी को बचाएं।

नीति आयोग के पुनर्गठन के बाद पूंजी जुटाने की तैयारी में सरकार, अपनी एसेट्स बेचेंगी ये सरकारी कंपनियां

चांद पर अब तक किए गए खोज से होगा लाभ

जेफो बेजोस ने कहा, “अगर हम मौजूदा सभ्यता को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो हमें चांद की जरूरत होगी।” चांद पर बर्फ पाए जाने को लेकर बेजोस ने कहा कि इसका इस्तेमाल हम पीने की पानी से लेकर फसल उगाने तक के लिए कर सकते हैं। यही नहीं, इसका उपयोग रॉकेट प्रोपेलेंट के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, चांद पर केवल तीन दिनों के अंदर ही पहुंचा जा सकता है, जिसके लिए हमें बेहद कम एनर्जी की जरूरत होगी। बेजोस ने इस बात पर भी जोर दिया कि पृथ्वी के अपेक्षा चांद पर जाने के लिए हमें 24 गुना कम एनर्जी की जरूरत होगी।

जेट एयरवेज के रिवाइवल की राह में रोड़ा बन रहा एतिहाद एयरवेज, बैंकों के सामने रखी ये तीन मांगें

भावी पीढ़ी के लिए करना होगा काम

बेजोस ने कहा, “चांद पर में बड़े काम करने के लिए हमें स्पेस रिसोर्सेज का भरपूरा इस्तेमाल करना होगा।” उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी इसपर काम कर रही है। आने वाली पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि स्पेस रिसोर्स का फायदा हमें भले ही न मिले, लेकिन भावी पीढ़ी इसका भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो