अपने स्मार्टफोन को ऐसे रखें सिक्योर, न हैकर्स हैक कर पाएंगे और वायरस भी रहेगा दूर, जानें टिप्स

  • इंटरनेट की वजह से स्मार्टफोन में मालवेयर और स्‍पायवेयर का खतरा बना रहता है।
  • कई बार हैकर्स इन डिवाइसेज को आसानी से निशाना बना लेते हैं।
  • अपने डाटा और फोन को सिक्योर रखने के लिए यहां बताए टिप्स को फॉलो करें।

By: Mahendra Yadav

Published: 16 Dec 2020, 09:52 PM IST

आजकल मार्केट में जो स्मार्टफोन आ रहे हैं, उनमें सिक्योरिटी का भी ध्यान रखा जाता है। सिक्योरिटी के लिए इनमें फेस लॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दिए जाते हैं। लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे फीचर्स ऐसे होते हैं, जिनसे आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को और ज्यादा सिक्योर बना सकते हैं। एंड्रॉयड फोन जिनता सुविधाजनक है, उनती ही इसकी सिक्‍योरिटी का ध्‍यान रखना भी जरूरी है।

इनमें हमेशा इंटरनेट चलता रहता है, इसलिए इनमें मालवेयर और स्‍पायवेयर का खतरा बना रहता है। कई बार हैकर्स इन डिवाइसेज को आसानी से निशाना बना लेते हैं। आजकल स्मार्टफोन में लोग अपना निजी डाटा भी रखते हैं, ऐसे में अपने डाटा और फोन को सिक्योर रखने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं।

1- गूगल प्‍ले से ही करें एप्‍लीकेशन डाउनलोड-
एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से ही नई एप्लीकेशन डाउनलोड करनी चाहिए। थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करने से आपके फोन में वायरस का खतरा बढ़ जाता है। इससे कई बार लोग ठगी का शिकार भी हो चुके हैं। यूजर्स अपने मोबाइल पर नई—नई एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के चक्‍कर में अविश्‍सनीय साइटों से एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। जिनमें मालवेयर और स्‍पायवेयर का खतरा बना रहता है।

2- अनावश्‍यक एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने से बचें—
अपने फोन में जरूरत के हिसाब से ही एप्लीकेशन डाउनलोड करनी चाहिए। इससे आपके फोन में स्पेस भी रहेगा और सिक्योर भी रहेगा। बहुत से यूजर्स अनावश्‍यक रूप से अपने फोन में एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, जिससे एक तो फोन की स्‍पीड काफी कम हो जाती है और दूसरा वायरस का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में सिर्फ काम की जरूरी एप्‍लीकेशन ही डाउनलोड करें।

3- पासवर्ड लॉक/पिन लॉक का प्रयोग करें
ज्यादातर यूजर्स अपने स्‍मार्टफोन में साधारण लॉक का प्रयोग करते हैं। ऐसे में अगर आपका फोन गुम हो जाए या किसी और के हाथ लग जाए तो वह लॉक खोल सकता है और आपके डाटा के साथ छेड़छाड़ कर सकता है। ऐसे में अपने फोन में पासवर्ड लॉक या पिन लॉक लगाकर रखें।

यह भी पढ़ें—अपने एंड्रॉयड फोन को बदल सकते हैं Wireless Mouse में, बिना कोई पैसा खर्च किए, जानिए कैसे

smartphone_2.png

4- ब्‍लूटूथ जरूरत पड़ने पर ही ऑन करें
ज्यादातर लोगों के मोबाइल में ब्लूटूथ हमेशा ऑन रहता है। ब्‍लूटूथ ऑन रहने पर आपके फोन को हैक किया जाना ज्‍यादा आसान हो जाता है। ऐसे में जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्‍लूटूथ ऑन करें। काम न आने पर उसे ऑफ रखें।

5- रिमोट कन्‍ट्रोल फंक्शन
ज्यादातर एंड्रॉयड फोन में रिमोट कंट्रोल का फंक्शन होता है। इसे हमेशा ऑन रखें। फोन खो जाने पर रिमोट कन्‍ट्रोल फंक्शन द्वारा आप अपने फोन को आसानी से खोज सकते हो। यह आपके फोन का GPS का प्रयोग करके उसकी लोकेशन बताने में मदद करता है। साथ ही आप अपने डाटा को भी सुरक्षित रख सकते हो।

6- फोन का बैकअप अवश्‍य रखें
अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप अवश्‍य रखें क्‍योंकि कभी अगर आपको इसे फॉर्मेट या रीसेट करना पडे तो आपको अपना डाटा वापस मिल जाएगा। आप ऑनलाइन भी अपने फोन का बैकअप ले सकते हैं, जिससे डाटा किसी भी फोन में आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें—इन आसान तरीकों से पता करें कि किसी ने आपका नंबर ब्लॉक तो नहीं किया...

7- अच्‍छा एन्‍टी वायरस प्रयोग करें-
एंड्रॉयड फोन बगैर इंटरनेट के बेकार है। वहीं इंटरनेट चलाने से वायरस आने की भी आंशका रहती है। ऐसे में आप अपने फोन में एक अच्‍छा एन्‍टी वायरस अवश्‍य प्रयोग करें और उसे समय—समय पर अपडेट करते रहें।

8- सस्‍ते मैमोरी कार्ड से बचें-
आजकल बाजार में बहुत से सस्ते मैमोरी कार्ड मिल जाते हैं। हम कम पैसों के चक्कर में उसे खरीद लेते हैं। मैमोरी कार्ड में हमारा महत्वपूर्ण डाटा भी स्टोर होता है। ये मैमोरी कार्ड कुछ समय बाद अपने आप ही खराब हो जाते हैं, या फोन को हैंग कर देते हैं। इसलिए अच्‍छी कम्‍पनी के ही मैमोरी कार्ड खरीदें।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned