script

ऑनलाइन डेटिंग में न हों फ्रॉड इसलिए ध्यान रखें ये सावधानियां

Published: Jun 14, 2021 04:56:01 pm

ऑनलाइन डेटिंग में आप थोड़ी सी सावधानी रख कर अपना समय, पैसा और लाइफ तीनों को बचा सकते हैं। जानिए 3 जरूरी टिप्स-

online_dating_tips_in_hindi.jpg
इंटरनेट इन दिनों हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बनता जा रहा है। इसका प्रयोग केवल पढ़ाई, लिखाई, खरीदारी या दोस्त बनाने तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि शादी के लिए पार्टनर ढू़ंढने का जरिया भी बनता जा रहा है। लेकिन इसकी कुछ खामिया भी हैं। यहां जानें ऑनलाइन डेंटिंग के दौरान आप किन बातों का ध्यान रखें।
यह भी पढ़ें

आइफोन में जल्द जुड़ेगा ज़ूम जैसा फीचर, बिना आईफोन वालों से भी हो सकेगी वीडियो कॉल

पहले प्रोफाइल देखें
आमतौर पर हर व्यक्ति सोशल साइट पर अपनी प्रोफाइल आकर्षक ही बनाता है लेकिन ध्यान रखें खुद से जुड़ी हर बात यहां जोडऩा सही नहीं है। जानकारी का गलत फायदा भी उठाया जा सकता है। इसलिए केवल अच्छी प्रोफाइल देखकर ही पार्टनर को चुनें। साथ ही बातचीत से व्यवहार भी जानें।
यह भी पढ़ें

इन दिनों वेडिंग में हो रहे हैं नए एक्सपेरिमेंट्स, दूल्हा-दुल्हन को मिलता है स्पेशल अटेंशन

विश्वसनीय हो साइट
जिस भी वेबसाइट पर आपने अकाउंट बनाया है और जहां से आप डेटिंग कर रहे हैं उसका विश्वसनीय होना बेहद जरूरी है। ऑनलाइन डेटिंग के दौरान कोई भी कमिटमेंट करने से बचें। साथ ही एकदम से बातों में न फंसें। एक बार अच्छे से सुनिश्चित कर लें कि सामने वाला व्यक्ति जेनुइन ही है। समय के साथ आगे बढ़ें।
यह भी पढ़ें

नर्स ‘ग्रेस’ का जवाब है हर्षिनी का फेसबकु मैसेंजर वाला ‘चैटबॉट’

मिलकर जानें एक दूसरे को
ऑनलाइन डेटिंग का मतलब केवल यह नहीं कि आप कभी वास्तविक रूप में मिलेंगे नहीं। आमने-सामने बात करने पर फेशियल एक्प्रेशन से भी व्यक्ति को समझा जाता है। इसलिए जरूरी नहीं कि ऑनलाइन डेटिंग के दौरान खुद से जुड़ी सभी बातों को साझा करें। कई बार सामने वाला फरेब कर खुद के बारे में झूठ बताता है और आपकी सभी सही जानकारी लेकर आपको धोखे में रख सकता है। इसके लिए मानसिक और भावनात्मक रूप से खुद को कंट्रोल रखें।

ट्रेंडिंग वीडियो