script

Independence Day 2021: 75वें स्वतंत्रता दिवस से यूपी के युवाओं को बड़ा तोहफा, सभी जिलों में मिलेगा अच्छी स्पीड के साथ फ्री वाई-फाई

locationलखनऊPublished: Aug 13, 2021 05:01:28 pm

Independence Day 2021: 15 अगस्त (15 August) से यूपी के लोगों को मुफ्त वाईफाई (Free WiFi in Uttar Pradesh) की सुविधा मिलेगी।

Independence Day 2021: 75वें स्वतंत्रता दिवस से यूपी के युवाओं को बड़ा तोहफा, सभी जिलों में मिलेगा फ्री वाई-फाई

Independence Day 2021: 75वें स्वतंत्रता दिवस से यूपी के युवाओं को बड़ा तोहफा, सभी जिलों में मिलेगा फ्री वाई-फाई

लखनऊ. 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) इस बार उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक बड़ा तोहफा लेकर आयेगा। इस बार 15 अगस्त (15 August) से यूपी के लोगों को मुफ्त वाईफाई (Free WiFi in Uttar Pradesh) की सुविधा मिलेगी। इसके तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों, मुख्यालयों, नगर पालिका परिषद, 17 नगर निगमों और 217 सार्वजनिक स्थानों पर लोग मुफ्त वाईफाई की सुविधा का फायदा ले सकेंगे। इस सुविधा से खासकर यूपी के युवा ज्यादा लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद नगर विकास विभाग के अधिकारी फ्री WiFi की सुविधा लोगों तक पहुंचाने की मुहिम के आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुके हैं। जिसके तहत कमिश्नर, डीएम और नगर आयुक्त ने जिलों के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर इसके लिए हॉटस्पॉट चिन्हित कर लिये हैं।

 

15 अगस्त से मुफ्त वाईफाई

यूपी में 15 अगस्त से लोगों को हर शहर के बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लॉक ऑफिस, रजिस्ट्रार ऑफिस और मेन मार्केट में यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। योगी सरकार इस योजना को हर जिला मुख्यालयों, नगर पालिका परिषद और 17 नगर निगमों में प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर शुरू कर रही है। जानकारी के मुताबिक बड़े शहरों (नगर निगमों ) में दो जगहों पर और छोटे शहरों में एक जगह पर फ्री वाईफाई की सुविधा दी जाएगी। जिसके तहत ही प्रदेश सरकार लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मेरठ, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन और फिरोजाबाद नगर निगम वाले शहरों के अलावा नगर पालिका परिषद वाले शहरों में यह सुविधा मुहैया कराएगी। फ्री वाईफाई की सुविधा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लॉक और रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास और शहर के प्रमुख बाजारों में भी दी जाएगी।

 

यह भी पढ़ें

Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों में वरिष्ठ महिला अभिभावकों से कराया जाएगा ध्वजारोहण

 

स्पीड पर रहेगा खास ध्यान

इसे लेकर नगरीय निकाय के अधिकारी इंटरनेट कंपनियों से करार कर चुके हैं। सरकार के निर्देश के मुताबिक वाईफाई में इंटरनेट की स्पीड पर खास ख्याल रखा जाएगा। नगर आयुक्तों और अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि स्मार्ट सिटी परियोजना या फिर नगरीय निकाय इसका खर्च उठाएंगे। इसके अलावा इस सुविधा की जानकारी अनिवार्य रूप से उपलब्ध भी कराएंगे। साथ ही इन स्थानों पर सर्विस देने वाली इंटरनेट कंपनियों को नेटवर्क मेंटेन रखना होगा, जिससे वहीं स्पीड अच्छी मिल सके।

 

यह भी पढ़ें

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर पूर्वांचल को मिलेगी बड़ी सौगात, आम आदमी के लिए चालू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

 

बीजेपी का था संकल्प

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के लोगों को मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराने का वायदा किया था। भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र में भी इसका जिक्र था। इसीलिये प्रदेश सरकार अब 75वां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संकल्प को अमली जामा पहनाने जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो