scriptGood News: लखनऊ में बनेगा मैंगो पार्क, जानिए इसकी खासियत | Mango Park to be set up in Lucknow | Patrika News
लखनऊ

Good News: लखनऊ में बनेगा मैंगो पार्क, जानिए इसकी खासियत

मैंगो पार्क: 18 करोड़ की लागत से विकसित होगा 15 एकड़ में, 108 प्रजातियों के 2068 पौधों का रोपण

लखनऊJul 06, 2024 / 09:29 pm

Ritesh Singh

Mango Park

Mango Park

लखनऊ में एक अनोखी परियोजना के तहत नगर निगम एक मैंगो पार्क का निर्माण करने जा रहा है। रायबरेली रोड पर किसान पथ के पास बनने वाला यह पार्क लगभग 18 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इस पार्क की कई खासियतें हैं, जो इसे शहर का एक प्रमुख आकर्षण बनाएंगी।
यह भी पढ़ें

Kanwar Yatra 2024: सुरक्षा और सुविधाओं के लिए योगी सरकार की तैयारियां

 

108 प्रजातियों के 2068 पौधों का रोपण

करीब 15 एकड़ में विकसित होने वाले इस मैंगो पार्क में 108 प्रजातियों के 2068 पौधों का रोपण किया जाएगा। यह पार्क विभिन्न प्रकार के आम के पेड़ों का संगम होगा, जहां पर्यटक विभिन्न प्रजातियों के आम के पौधों को देख और उनके बारे में जान सकेंगे।
यह भी पढ़ें

ED Raid: लखनऊ के प्रतिष्ठित संस्थान ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त 

मैंगो म्यूजियम

पार्क में 400 स्क्वेयर मीटर में एक मैंगो म्यूज़ियम बनाने की भी योजना है। इस म्यूजियम में आम की विभिन्न प्रजातियों, उनके इतिहास और उनके कृषि संबंधित जानकारी को प्रदर्शित किया जाएगा। यह म्यूज़ियम बच्चों और बड़ों दोनों के लिए ज्ञानवर्धक और मनोरंजक होगा।
यह भी पढ़ें

IAS Durga Shakti Nagpal: चर्चित IAS दुर्गा शक्ति नागपाल का बड़ा तबादला: बांदा से लखीमपुर खीरी भेजी गईं, जानें उनकी दिलचस्प कहानी

पर्यावरण संरक्षण और शैक्षिक केंद्र

मैंगो पार्क न केवल एक पर्यटन स्थल होगा बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण और शिक्षा का केंद्र भी बनेगा। यहाँ पर विभिन्न प्रकार के पौधों की जानकारी और उनके संरक्षण के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा।लखनऊ का यह मैंगो पार्क शहरवासियों और पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन स्थान साबित होगा, जहां वे प्रकृति के करीब रहकर आम के विभिन्न प्रकारों का आनंद ले सकेंगे।

Hindi News/ Lucknow / Good News: लखनऊ में बनेगा मैंगो पार्क, जानिए इसकी खासियत

ट्रेंडिंग वीडियो