scriptयूपी में चार दिन कड़ाके की ठंड और शीतलहर का कहर, मौसम विभाग का बारिश का भी अलर्ट | UP Aaj Ka Mausam 4 days severe cold cold wave havoc and warns of rain | Patrika News

यूपी में चार दिन कड़ाके की ठंड और शीतलहर का कहर, मौसम विभाग का बारिश का भी अलर्ट

locationलखनऊPublished: Jan 26, 2022 11:07:17 pm

Weather Update मौसम विभाग का अलर्ट है कि, यूपी के कई जिलों में आने वाले चार दिन कड़ाके की ठंड और शीतलहर का कहर होगा। मौसम विभाग के अनुसार, इन में 2 दिन तक यूपी में जोरदार ठंड पड़ेगी। कई जगहों पर कोल्ड डे रहने की संभावना है तो वहीं कई जिलों में शीत लहर चलने का अनुमान है।

cold.jpg

weather

यूपी का मौसम लगातार बदल रहा है। कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से पूरा यूपी परेशान है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, यूपी के कई जिलों में आने वाले चार दिन कड़ाके की ठंड और शीतलहर का कहर होगा। मौसम विभाग के अनुसार, इन में 2 दिन तक यूपी में जोरदार ठंड पड़ेगी। कई जगहों पर कोल्ड डे रहने की संभावना है तो वहीं कई जिलों में शीत लहर चलने का अनुमान है। कोहरा का प्रकोप भी बरकरार है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि, फरवरी महीने के पहले हफ्ते में मौसम में परिवर्तन हो सकता है। वैसे बुधवार को यूपी के लगभग सभी जिलों में तापमान में भारी कमी दर्ज की गई है। अगर वायु गुणवत्ता सूचकांक की बात करें तो ज्यादातर शहरों में संतोषजनक है।
30 जनवरी तक भारी ठंड

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिनों तक शीतलहर (Cold wave) का प्रकोप जारी रहेगा। न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री की कमी आएगी। हिमालयी राज्यों में बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rainfall) जारी है और अभी आगे भी जारी रहेगी। उत्तराखंड में आज भी जमकर बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि, 30 जनवरी तक भारी ठंड और शीतलहर प्रकोप रहेगा। पूर्वी और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में येलो अलर्ट के तहत यह स्थिति और आगे जारी रह सकती है।
यह भी पढ़ें

अगले पांच दिन उत्तर प्रदेश में भीषण शीतलहर का मौसम अलर्ट

एक और पश्चिमी विक्षोभ आने अलर्ट

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि, उत्तर प्रदेश में सर्द हवाओं का दौर जारी रहेगा। खासतौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा और भारी ठंड की स्थिति बनी रहेगी जबकि इनमें से कुछ स्थानों पर 27 जनवरी तक शीतलहर की आशंका व्यक्त की गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 29 तक शीतलहर का दौर जारी रहेगा। यहां दिन का तापमान कम बना रहेगा। इन्‍हीं इलाकों में से कुछ स्‍थानों पर बारिश भी हो सकती है। 29 जनवरी के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। जिस वजह से दोबारा बारिश और बर्फबारी की संभावना है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का 23-26 जनवरी भारी बारिश और ओले गिरने का अलर्ट, ठंड से कांपेंगे कई जिले

लखनऊ का मौसम अपडेट

लखनऊ में बुधवार अधिकतम तापमान 12 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा है। बुधवार सुबह कोहरा और धुंध छाई थी। वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 93 दर्ज किया गया है। वैसे मौसम अपडेट है कि आने वाले चार दिन शीतलहर और कड़ाके की ठंड पड़ेगी। और कुछ बारिश भी हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो