scriptUP Budget 2022 : पावरलूम बुनकरों को रियायती दर पर मिलेगी बिजली, 250 करोड़ रुपए आवंटित | UP Budget 2022 Powerloom weavers get electricity concessional rate | Patrika News
लखनऊ

UP Budget 2022 : पावरलूम बुनकरों को रियायती दर पर मिलेगी बिजली, 250 करोड़ रुपए आवंटित

प्रदेश के पावरलूम बुनकरों को रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। सरकार ने पावरलूम बुनकरों को सहूलियत देते हुए इसी योजना को आगे जारी रखने के लिए 250 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की है।

लखनऊMay 27, 2022 / 06:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

CM Yogi Adityanath File Photo

CM Yogi Adityanath File Photo

योगी सरकार का प्रयास शुरू से ही राज्य में हथकरघा और वस्त्रों को प्रोत्साहित करने का रहा है और इस दिशा में लगातार नए कदम भी सरकार द्वारा उठाए गए हैं। दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में हथकरघा और वस्त्र क्षेत्र के लिए सरकार ने लगभग 268 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं जिससे बुनकरों को बड़ी सहायता मिलने वाली है। प्रदेश के पावरलूम बुनकरों को रियायती दरों पर बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। सरकार ने पावरलूम बुनकरों को सहूलियत देते हुए इसी योजना को आगे जारी रखने के लिए 250 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की है।
झलकारी बाई कोरी हथकरघा का ऐलान

बजट समाज के सभी वर्गों को ध्यान में पूरी तरह रखा गया है। अब अनुसूचित जाति के बुनकरों को स्वरोजगार से जोड़ने देने के उद्देश्य से सरकार ने अपने छठे बजट में झलकारी बाई कोरी हथकरघा एवं पावरलूम स्पेशल कंपोनेंट योजना के संचालन की घोषणा की है। जिसके लिए सरकार ने 8 करोड़ रुपए की बजट राशि निर्धारित की है। नई योजना के तहत जहां सरकार एससी/एसटी के हथकरघा बुनकरों की देखभाल करेगी, वहीं पावरलूम बुनकर स्वचालित पावरलूम उपलब्ध कराने में मदद करेंगे।
यह भी पढ़ें

यूपी विधानमंडल में पहली बार आज से एक नई परंपरा शुरू, विस अध्यक्ष सतीश महाना ने की शुरुआत

हस्तशिल्प-हथकरघा एक बड़ा उद्योग

उत्तर प्रदेश में पारंपरिक उद्योगों में से एक हस्तशिल्प और हथकरघा उद्योग है। श्रम प्रधान क्षेत्र होने के कारण और इस प्रकार रोजगार के अनेक अवसर प्रदान करते हुए, यह राज्य के सामाजिक-आर्थिक ढांचे को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।
यह भी पढ़ें

यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के तेवर हुए तीखे कहा, विधायकों के मोबाइल फोन जब्त करें मार्शल, जानें वजह

मुख्यमंत्री बुनकर सौर योजना क्या है जानें

पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर हथकरघा बुनकरों की निर्भरता को समाप्त करके सौर ऊर्जा के उपयोग के लिए पावरलूम बुनकरों और हथकरघा बुनकरों को सोलर इनवर्टर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री बुनकर सौर योजना के तहत 10 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है।

Home / Lucknow / UP Budget 2022 : पावरलूम बुनकरों को रियायती दर पर मिलेगी बिजली, 250 करोड़ रुपए आवंटित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो