scriptUP Budget 2022 UP government gave many gifts to farmers know | UP Budget 2022 : यूपी सरकार ने किसानों को दिए ढेर सारे तोहफे जानें | Patrika News

UP Budget 2022 : यूपी सरकार ने किसानों को दिए ढेर सारे तोहफे जानें

UP Budget 2022 बजट 2022-2023 में सुरक्षा के मद्देनजर बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से 42 हजार 565 करोड़ रुपए हस्तांतरित किए गए हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए बजट में 650 करोड़ रुपए की धनराशि प्रस्तावित की गई है।

लखनऊ

Updated: May 26, 2022 10:31:18 pm

किसानों की आय बढ़े। वह खुशहाल हों, पहले कार्यकाल से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यह प्राथमिकता रही है। योगी-02 में भी यह सिलसिला जारी है। योगी-02 का पहला बजट इसका प्रमाण है। किसानों के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण समय से कृषि निवेशों की उपलब्धता है। इसमें बीज, खाद और पानी सर्वाधिक जरूरी है। चूंकि खेती मौसम के प्रति बेहद संवेदनशील होती है। सब कुछ होने के बाद अगर मौसम प्रतिकूल हो तो किसानों की सारी मेहनत-मजदूरी बेकार हो जाती है। यहीं किसानों की आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा महत्वपूर्ण हो जाती है। बजट 2022-2023 में इन सभी बिंदुओं पर ध्यान दिया गया है। इसी सुरक्षा के मद्देनजर बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से 42 हजार 565 करोड़ रुपए हस्तांतरित किए गए हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए बजट में 650 करोड़ रुपए की धनराशि प्रस्तावित की गई है।
yogi-government-to-purchase-one-lakh-sarees-for-bc-sakhi-women-worker.jpg
15,000 सोलर पम्पों की स्थापना

सिंचन क्षमता में विस्तार के लिए मुख्य मंत्री लघु सिंचाई योजना के 1000 करोड़ रुपए की धनराशि बजट में प्रस्तावित है। इसी मकसद से प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के अन्तर्गत वर्ष 2022-2023 में 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी।
यह भी पढ़ें

नोएडा मेट्रो की नई सुविधा अब मेट्रो में सेलिब्रेट कर सकते हैं अपना बर्थडे, जानें कैसे करें बुकिंग कितना होगा खर्च

कृषकों को मुफ्त सिंचाई सुविधा

रही गुणवत्तापूर्ण खाद और बीज उपलब्ध कराने की बात तो वर्ष 2022-2023 में 60.20 लाख कुन्टल बीज और 119.30 लाख मीट्रिक टन उर्वरक वितरण का लक्ष्य रखा गया है। मालूम हो कि प्रदेश में 34,307 राजकीय नलकूपों तथा 252 लघु डाल नहरों के माध्यम से कृषकों को मुफ्त सिंचाई सुविधा उपलब्ध है।
यह भी पढ़ें

UP Budget 2022 : यूपी बजट में पश्चिमी यूपी को मिले कई तोहफे, जनता के खिले चेहरे

गन्ना मूल्य भुगतान में सरकार ने रचा इतिहास

उल्लेखनीय है कि 16 मई, 2022 तक गन्ना किसानों 1 लाख 72 हजार 745 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कर चुकी है। यह पूर्व के 5 वर्षों के सम्मिलित गन्ना मूल्य भुगतान 95,215 करोड़ रूपये से 77,530 करोड़ रुपए अधिक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

मैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनावमोदी सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा, एक और बढ़ी जिम्मेदारी मिलीहिस्ट्रीशीटर सलमान चिश्ती के मोबाइल फोन की बरामदगी से खुलेंगे राजआकाश से गिरी आफतः आठ लोगों की मौत, 15 गंभीर घायलMumbai News Live Updates: मुंबई के हीरानंदानी पवई इलाके में शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीराजस्थान में अगले चार दिन भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्टMaharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.