scriptअब यूपी में बिजली रिचार्ज सिस्टम: सीएम योगी के निर्देश पर शुरू हुई तैयारी | UP you will get electricity if you recharge like mobile:CM directive to officials | Patrika News
लखनऊ

अब यूपी में बिजली रिचार्ज सिस्टम: सीएम योगी के निर्देश पर शुरू हुई तैयारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऊर्जा विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक में निर्देश दिए कि हर उपभोक्ता को बिजली का बिल समय पर और बिना किसी त्रुटि के पहुंचाया जाए। उन्होंने स्मार्ट मीटर और ओटीएस योजना के प्रति जागरूकता बढ़ाने पर भी जोर दिया।

लखनऊJun 22, 2024 / 06:34 pm

Ritesh Singh

ऊर्जा विभाग की बैठक में निर्देश

ऊर्जा विभाग की बैठक में निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ऊर्जा विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक ली, जिसमें विभाग की ओर से प्रस्तुत किए गए प्रजेंटेशन का अवलोकन किया गया। इस बैठक में सीएम योगी ने कहा कि बिजली का बिल समय से जमा कराने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जैसे लोग मोबाइल का बिल नियत समय पर जमा करते हैं, वैसे ही बिजली का बिल भी तय समय पर जमा कराने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

सुदृढ़ मैकेनिज्म और स्मार्ट मीटर

सीएम योगी ने विभाग को एक सुदृढ़ मैकेनिज्म तैयार करने के निर्देश दिए ताकि बिजली का बिल सही समय पर और बिना गड़बड़ी के हर उपभोक्ता के घरों तक पहुंच सके। इसके लिए मीटर रीडर को जवाबदेह बनाना बहुत जरूरी है। उन्होंने प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने पर विशेष जोर दिया और कहा कि जनता को इसके लिए तैयार किया जाए, क्योंकि स्मार्ट मीटर आज की आवश्यकता हैं।
यह भी पढ़ें

UP Weather Update: लखनऊ, लखीमपुर सहित आंधी-तूफान का कहर: 48 घंटों में 6 लोगों की मृत्यु, तापमान में गिरावट 

ओटीएस योजना के प्रति जागरूकता

मुख्यमंत्री ने उपभोक्ताओं को ओटीएस (One Time Settlement) योजना के बारे में जागरूक करने के निर्देश भी दिए। ताकि बकाया बिजली के बिल को जमा करने में मिलने वाली सहूलियत के बारे में उन्हें अच्छी तरह से जानकारी हो सके।

बिल समय पर जमा कराने पर जोर

सीएम योगी ने लोगों को बिजली का बिल नियत समय पर जमा कराने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें

लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी: गोमतीनगर-हावड़ा और वाराणसी-मुंबई समर स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत

स्मार्ट मीटर की आवश्यकता

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया और जनता को इसके लिए तैयार करने के निर्देश दिए।

ओटीएस योजना की जानकारी

उपभोक्ताओं को ओटीएस योजना के बारे में जागरूक करने के निर्देश, ताकि वे बकाया बिल जमा करने की सहूलियत का लाभ उठा सकें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के तहत ऊर्जा विभाग को एक सुदृढ़ व्यवस्था तैयार करने की आवश्यकता है जिससे बिजली का बिल समय पर और बिना किसी त्रुटि के हर उपभोक्ता के घर तक पहुंच सके। साथ ही, स्मार्ट मीटर की स्थापना और ओटीएस योजना के प्रति जागरूकता बढ़ाने के कदम उठाने से उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं मिल सकेंगी।

Hindi News/ Lucknow / अब यूपी में बिजली रिचार्ज सिस्टम: सीएम योगी के निर्देश पर शुरू हुई तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो