scriptयूपी के इन जिलों में 9 मई से ‘लू’ का मौसम अलर्ट, असानी का असर 11 मई से कई जिलों झमाझम बारिश | Weather Alert 9 May UP districts heat stroke 11 May drizzle rain asani | Patrika News
लखनऊ

यूपी के इन जिलों में 9 मई से ‘लू’ का मौसम अलर्ट, असानी का असर 11 मई से कई जिलों झमाझम बारिश

Weather Update पर मौसम विज्ञानियों का मानना है कि, इस हफ्ते उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ेगा। कई इलाकों में हीट वे चलने चलेगी। वैसे चक्रवाती तूफान असानी धीरे-धीरे अपना रुप भयंकर कर रहा है। 11 मई से फिर से मौसम करवट ले सकता है। और प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है।

लखनऊMay 08, 2022 / 08:58 pm

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी का मौसम एक बार फिर रौद्र रूप लेता नजर आ रहा है। मई माह की शुरूआत कुछ ऐसी रही जैसे लगा रहा था कि, यह प्री मानसून की बारिश है। इस बारिश की वजह से मौसम काफी ठंडा रहा। लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। पर मौसम विज्ञानियों का मानना है कि, इस हफ्ते उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ेगा। कई इलाकों में हीट वे चलने चलेगी। वैसे चक्रवाती तूफान असानी धीरे-धीरे अपना रुप भयंकर कर रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि, चक्रवाती तूफान ‘असानी’ सिंघली भाषा का शब्द है। इसका मतलब क्रोध है। मौसम विभाग की ओर से सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया जा चुका है। चक्रवाती तूफान असानी का कुछ न कुछ असर यूपी के पूर्वी शहरों पर पड़ सकता है। जिस वजह से कुछ जिलों में बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।
11 मई से फिर से मौसम ले सकता करवट

आईएमडी ने अगले सप्ताह के मौसम के लिए नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 9 और 10 मई को आगरा, बांदा, झांसी, चित्रकूट, उरई और कानपुर लू की चपेट में रहेंगे। 11 मई से फिर से मौसम करवट ले सकता है। और प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। दूसरी तरफ यूपी के ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा से मध्यम’ श्रेणी में है। एक से 8 मई के बीच राज्य में 3.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।
यह भी पढें : मौसम विभाग की चेतावनी, अगले चार दिन झमाझम बारिश और गिरेगी आकाशीय बिजली

झांसी रहा यूपी का सबसे सबसे गर्म शहर

यूपी में एक फिर बार झांसी सबसे गर्म शहर रिकॉर्ड किया गया। झांसी में 42.4 और बांदा में 41.2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया। रविवार को लू चलने की वजह से बांदा, झांसी, चित्रकूट, उरई और कानपुर लू की सबसे ज्यादा चपेट में रहे। इसके साथ ही लखनऊ, अयोध्या, देवरिया, सुल्तानपुर, रायबरेली, मुजफ्फरनगर, महाराजगंज में तापमान अपने चरम पर पहुंचेगा।

Home / Lucknow / यूपी के इन जिलों में 9 मई से ‘लू’ का मौसम अलर्ट, असानी का असर 11 मई से कई जिलों झमाझम बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो