scriptएक बार फिर बदलेगा विंड पैटर्न, मौैसम विभाग का होली में भारी बारिश का अलर्ट | Wind pattern will change Weather alert of heavy rain in Holi IMD | Patrika News

एक बार फिर बदलेगा विंड पैटर्न, मौैसम विभाग का होली में भारी बारिश का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Feb 18, 2022 06:27:08 pm

Weather Updates यूपी में मौसम लगातार बदल रहा है। मौसम विज्ञानियों का अलर्ट है कि हवाओं का रुख बदलेगा। जिस वजह से एक बार फिर मार्च में मौसम ठंडा होगा। सर्दी लौट कर आएगी। इसके साथ मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि, होली में जमकर होगी बारिश।

एक बार फिर बदलेगा विंड पैटर्न, मौैसम विभाग का होली में भारी बारिश का अलर्ट

एक बार फिर बदलेगा विंड पैटर्न, मौैसम विभाग का होली में भारी बारिश का अलर्ट

यूपी में मौसम कभी भी पलटी मार सकता है। ठंड की विदाई मान रहे लोगों को अचानक बड़ा झटका लग सकता है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, पश्चिम विक्षोभ थोड़ा कमजोर पड़ गया है, जिस वजह से फरवरी में अचानक तापमान बढ़ गया है। पर सावधान रहें, यह बदलाव अस्थाई है। क्योंकि अभी एक बार फिर विंड पैटर्न बदलेगा। जिस वजह से मार्च में ठंड फिर बढ़ सकती है। और होली पर तो बारिश की पूरी संभावना है। मौसम विज्ञानी लगातार मौसम के इस परिवर्तन पर नजर रखें हुए हैं। राजधानी लखनऊ और उसके आस पास के जिलों में जोरदार धूप निकली हुई है। जिस वजह से मौसम गरम है। पर शाम होते ही ठंडी हवाएं अपना असर दिखाने लगती हैं। और शाम से लेकर अगली सुबह तक मौसम ठंडा हो जाता है।
एक बार फिर बदलेगा विंड पैटर्न

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को शाम छह बजे जब तापमान रिकार्ड किया गया तो अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों का अंदाजा है कि होली भीगते हुए मनानी पड़ सकती है। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ राजेश अग्निहोत्री ने चेताया कि, पश्चिम विक्षोभ के कमजोर पड़ने से फरवरी का तापमान बढ़ा है। पर एक बार फिर विंड पैटर्न बदलेगा। जिस वजह से मार्च में ठंड बढ़ जाएगी। साथ ही उन्होंने यह संभावना जताई है कि, होली पर भारी बारिश के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव पर मौसम विभाग का अलर्ट जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे

यूपी में हल्की बदली का मौसम अलर्ट Weather alert in UP

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ सी एम नौटियाल बताते हैं कि, आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा लेकिन सामान्य से कम ही रहेगा। यूपी में हल्की बदली रह सकती है। और भारी बारिश होने की संभावना है। पर अगर बारिश हुई तो लगभग 1 मिमी तक ही होगी। इस साल भारत में ला नीना का प्रभाव कम होगा। और साल के पहले तिहाई यानी कि मार्च तक समाप्त होने के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

Weather Forecast : एक सप्ताह तक साफ रहेगा आसमान पर मौसम अलर्ट दोबारा लौटेगी जबरदस्त ठंड

गर्मी में जमकर होगी बरसात Weather Update

लखनऊ विश्वविद्यालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने मौसम अपडेट करते हुए कि, पश्चिम विक्षोभ सक्रिय नहीं हुए तो गर्मी बढ़ेगी। एक और अहम बात है कि जिस तरह से गर्मी जल्दी से पड़ रही है तो यह संभावना है कि गर्मी में जमकर बरसात होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो