scriptPetrol Diesel Price Today : 10 दिन 82 पैसे मंहगा हुआ पेट्रोल, डीजल में हुआ इतना इजाफा | Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 4th Jan 2020 | Patrika News

Petrol Diesel Price Today : 10 दिन 82 पैसे मंहगा हुआ पेट्रोल, डीजल में हुआ इतना इजाफा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2020 07:43:35 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

आज पेट्रोल के दाम में हुआ 10 पैसे प्रति लीटर का इजाफा
डीजल की कीमत में 15 पैसे प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी
17 दिन में डीजल 2.36 रुपए प्रति लीटर हो चुका है महंगा

Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 4th Jan 2020

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम ( petrol Diesel price today ) में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं अब अमरीका का ईरान के टॉप कमांडर को हवाई हमले में मार गिराने के बाद कच्चे तेल के दाम ( crude oil price ) भी आसमान पर पहुंच गए हैं। जिससे भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में और भी इजाफा होगा। इस अंतर्राष्ट्रीय घटना के बाद कच्चे के दाम 4 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। अगर बात भारत की करें तो आईओसीएल ( IOCL ) से मिली जानकारी के अनुसार आज देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम ( petrol price today ) में 10 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। खास बात तो ये है कि 10 दिनों में बीच में दो दिनों को छोड़ दिया जाए तो पेट्रोल और 82 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है। जबकि डीजल की कीमत ( Diesel Price Today ) में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। वहीं डीजल में 17 दिनों में 2.36 रुपए प्रति लीटर की महंगाई बढ़ चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- अमरीकी एयर स्ट्राइक ने बढ़ाई कच्चे तेल में महंगाई, 3 महीनों में 17 फीसदी का उछाल

पेट्रोल की कीमत में इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। जिसके बाद देश के चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 75.45, 78.04 और 81.04 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 11 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जिसके बाद दाम 78.39 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। बात बीते दस दिनों की करें तो 26 दिसंबर से अब तक पेट्रोल के दाम में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। 28 दिसंबर और 1 जनवरी को दाम स्थिर रहे थे। इस पेट्रोल के दाम अभी तक देश की राजधानी दिल्ली में 82 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- सोना पहली बार 41 हजार के पार, बनाया ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड

डीजल के दाम में बढ़ोतरी
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम 68.40 और 70.76 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। जिसके बाद यहां पर दाम क्रमश: 71.72 और 72.28 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। 19 दिसंबर से बीच के दो दिनों को छोड़ दिया जाए तो डीजल लगातार महंगा हो रहा है। करीब 17 दिनों में डीजल देश की राजधानी दिल्ली में 2.36 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः- दिसंबर में 17 राज्यों के टैक्स रेवेन्यू से ज्यादा की शराब पी गई दिल्ली

अभी और महंगा होगा पेट्रोल और डीजल
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर किए गए एक हवाई हमले में इराक में एक शीर्ष ईरानी कमांडर के मारे जाने के बाद वैश्विक तेल कीमतों में चार फीसदी से अधिक की उछाल दर्ज की गई है। भारत में घरेलू तेल कीमतें पहले ही ऊंचाई पर हैं। भारत अपनी तेल जरूरतों का 80 फीसदी फीसदी करता है। इराक, भारत का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता है। वाणिज्यिक खुफिया एवं सांख्यिकी महानिदेशालय की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़े के अनुसार, इराक ने अप्रैल 2018 और मार्च 2019 के दौरान भारत को 4.661 करोड़ टन कच्च तेल बेचा था। यह वित्त वर्ष 2017-18 में की गई आपूर्ति (4.574 करोड़ टन) से दो फीसदी अधिक है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में और इजाफा देखने को मिल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो