Lockdown 4.0 में Tomato and Onion Price में जबरदस्त गिरावट, जानिए इसकी वजह

  • 21 मई को Azadpur Mandi में Tomatoes के Wholesale Prices 1 रुपए से 4 रुपए तक पहुंचे
  • Onion Price में देखने को मिली भारी गिरावट, 2-6 रुपए किलो हुए दाम
  • Retail Market में जमकर देखने को मिल रही है Tomato and Onion पर Profit Booking

By: Saurabh Sharma

Updated: 23 May 2020, 07:51 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन 4 ( Coronavirus Lockdown 4 ) में प्याज और टमाटर के भाव ( Tomato and Onion Prices ) में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। दूसरे देशों की ओर से मांग ना आने के कारण निर्यात ना होने और देश के अधिकर होटल ( Hotel ), रेस्त्रां ( Restaurant ) बंद होने के कारण प्याज की आपूर्ति ( Onion Supply ) ज्यादा हो गई है। जिसकी वजह से एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी ( Azadpur Mandi ) में प्याज के थोक भाव ( Wholesale Price of Onion ) दो रुपए और टमाटर के एक रुपया किलो हो गया है। वहीं दूसरी ओर खुदरा बाजार ( Retail Market ) में दोनों पर ही जमकर मुनाफावसूली देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- HDFC Bank Customer को बड़ी राहत, इतनी सस्ती हुई आपकी Loan EMI

जमीन पर प्याज और टमाटर के भाव
देश में प्याज और टमाटर के कीमतें आसमान से जमीन पर आ गई हैं। 21 मई को टमाटर के थोक भाव 1.2 रुपए से लेकर 6 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। जबकि 2019 में समान अवधि में टमाटर का थोक भाव 4 रुपए से लेकर 20 रुपए प्रति किलो देखने को मिला था। वहीं बात प्याज की करें तो 21 मई को प्याज का थोक भाव आजादपुर मंडी में 2 रुपए से लेकर 9.5 रुपए प्रति किलो था। जबकि 2019 में समान अवधि में प्याज का थोक भाव 2 रुपए से लेकर 13 रुपए प्रति किलो रुपए था।

यह भी पढ़ेंः- SBI के सिर्फ 20 फीसदी कर्जदारों ने ली Loan Moratorium की सुविधा, बैंक ने जारी किए रोचक आंकड़े

रिटेल बाजारों में खूब हो रही है मुनाफावसूली
वहीं दूसरी ओर रिटेल बाजारों में प्याज और टमाटर पर खूब मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से कीमतों में देखने को मिल रही है। खुदरा बाजारों में जहां टमाटर के दाम 20 रुपए से लेकर 32 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। वहीं दूसरी ओर प्याज की कीमत 20 रुपए प्रति किलो से लेकर 30 रुपए प्रति देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो खुदरा कारोबारी प्याज और टमाटर पर खूब फायदा ले रहे हैं। उन्हें इस बात की जानकारी है कि आम आदमी मंडी की ओर रुख नहीं करेगा। ऐसे में जो वो दाम बोलेंगे आम जनता को देने होंगे।

यह भी पढ़ेंः- Economic Reforms और Stimulus Package पर GoM की मीटिंग, बनेगी रणनीति

आखिर क्यों गिरे दाम?
राजस्थान, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र में प्याज की फसल काफी अच्छी हुई है, जिसकी वजह से आजादपुर मंदी में प्याज की सप्लाई काफी ज्यादा है। वहीं लॉकडाउन के कारण इसका एक्सपोर्ट पूरी तरह से बंद हो गया है। जिसकी वजह से प्याज की खुदरा कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। ओनियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के सेक्रटरी श्रीकांत मिश्रा के अनुसार बिक्री स्टॉक का महज 50 से 60 फीसदी है। गुरुवार को मंडी में 600 टन प्याज आया, जबकि बिक्री मात्र 350 टन रही। वहीं जानकार का कहना है कि सिंगापुर, दुबई और श्रीलंका को प्याज के एक्सपोर्ट में काफी गिरावट देखने को मिली है। ट्रेन के जरिए थोड़ा बहुत प्याज बांग्लादेश को भेजा जा रहा है।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned