CCSU में होंगे केवल फाइनल ईयर के एग्जाम, बिना परीक्षा अन्य को अगली क्लास में किया जाएगा प्रमोट

Highlights

- चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने सरकार के आदेश के बाद शुरू की परीक्षाओं की तैयारी

- UGC ने राज्य विश्वविद्यालय के लिए जारी की गाइडलाइन

- बाकी कक्षाओं के छात्रों की परीक्षाएं रद्द, मिलेगी प्रोन्नति

By: lokesh verma

Published: 17 Jul 2020, 10:22 AM IST

मेरठ. यूजीसी ( UGC ) की गाइडलाइन के अनुरूप राज्य विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर सरकार ने निर्देश जारी किए हैं। सरकार के ये निर्देश सभी विवि का भेज दिए गए हैं। निर्देश मिलने के बाद चौधरी चरण सिंह विवि ( CCSU ) में भी अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। वहीं प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को नंबरों के आधार पर दूसरी क्लास में प्रोन्नति दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- उत्तर भारत के सबसे बड़े 'वाहन चोर' बाजार में लगेंगे कैमरे, कबाड़ियों पर कसा शिकंजा

विवि के वीसी डाॅ. एनके तनेजा ने बताया कि जारी निर्देश में कोरोना के चलते राज्य विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। जिन विश्वविद्यालयों ने परीक्षा करवाकर परिणाम जारी कर दिए हैं, वह यथावत रहेंगे। कुछ परीक्षाएं विश्वविद्यालयों ने लॉकडाउन से पूर्व करा ली हैं। उनके अंक अंतिम परिणाम में सम्मिलित होंगे। पूर्व परीक्षा के आधार पर छात्रों को अगले सेमेस्टर और वर्ष में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। वीसी तनेजा ने बताया कि अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑफलाइन, ऑनलाइन के रूप में आगामी 30 सितंबर तक कराने के निर्देश दिए गए हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए छात्रों के शैक्षिक मूल्यांकन तथा परीक्षा में प्रदर्शन के माध्यम से छात्रों में आत्मविश्वास एवं संतुष्टि का भाव उत्पन्न करने के साथ क्षमता, प्रदर्शन, विश्वसनीयता को वैश्विक स्वीकार्यता प्रतिबिंबित किये जाने के दृष्टिगत परीक्षाएं सम्पन्न कराने और परिणाम घोषित करने और आगामी सत्र के शैक्षणिक कैलेण्डर के बिन्दुओं को सम्मिलित किया गया है।

यह भी पढ़ें- नर्स की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन के लिए बंद हुआ जिला अस्पताल

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned