उत्तर भारत में बनी पश्चिमी विक्षोभ की श्रृंखला मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

उत्तर भारत में बन रहृे पश्चिमी विक्षोभ को देखते हुए Meteorological Department ने अगले एक सप्ताह के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है अभी एक सप्ताह और भी मौसम में ठंडक रहेगी।

 

By: shivmani tyagi

Updated: 08 May 2021, 05:19 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ ( meerut news ) मई माह में अभी तक लोगों काे गर्मी का अहसास नहीं हाे रहा है। इसके पीछे मौसम विभाग ने उत्तरी भारत में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ को कारण बताया है। यही कारण है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष मई माह में भी गर्मी कम पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: Oxygen Crisis : जानिये क्या है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और कोरोना संक्रमितों के लिए है कितना कारगर

मई के दूसरे सप्ताह में भी लोगों को उस गर्मी का अहसास नहीं हो रहा जो आमतौर पर होता रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक सप्ताह में लू की स्थिति भी समाप्त हो जाएगी। वर्ष के इस महीने के आसपास गर्मी आमतौर पर अपने पूरे चरम पर होती है और गर्मी के कारण पूरा पश्चिमी उत्तर प्रदेश उबल जाता है लेकिन इस बार मई का पहला सप्ताह कड़ाके की गर्मी से बच गया है और अगले सप्ताह भी बचे रहने की संभावना है। यहां तक कि पूरे उत्तर भारत में इस बार लू का माहौल नहीं बना है।

यह भी पढ़ें: अस्पताल ने वसूला ज्यादा बिल तो इस नंबर पर करें Whatsapp, तुरंत दर्ज होगी FIR

मौसम विभाग ( Meteorological Department ) के डॉ़क्टर एन सुभाष के अनुसार हीटवेव तब घोषित की जाती है जब दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक हो जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है। वैकल्पिक रूप से लगातार दो या उससे अधिक दिनों के लिए पारा 45 डिग्री तक पहुंचना भी एक हीटवेव स्थिति है और आमतौर पर इससे गरज और धूल भरी आंधी की गतिविधि से राहत मिलती है। उन्होंने बताया कि इस समय उत्तर की ओर पश्चिमी विक्षोभ की एक पूरी श्रृंखला बनी हुई है जो मैदानी हवाओं और धूल से राहत देने वाले क्षेत्र पर प्रेरित परिसंचरण के साथ उत्तर और ऊपर की ओर गर्मी को कम कर रही है।

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस ने पेश की मानवता की मिसाल, महिला की गुहार पर दिया अर्थी को कंधा, कराया अंतिम संस्कार

काल बैसाखी द्वारा इस क्षेत्र के तापमान को हल्का बनाए रखते हुए पूर्वी भागों को अक्सर हीट-वेव से बचाया जाता है। दक्षिण प्रायद्वीप ट्रफ के कारण सक्रिय प्री-मानसून देख रहा है। इन सभी मौसम गतिविधियों के अगले एक सप्ताह तक संबंधित क्षेत्रों में बने रहने की संभावना है।

यह भी पढ़े: एक रुपया खर्च नहीं होगा, बढ़ जाएगी आपके पंखे की रफ्तार और घट जाएगा बिजली बिल

यह भी पढ़े: अगर आपको भी आजकल कुछ भी छूने से लग रहा है करंट ताे जान लीजिए इसकी वजह

यह भी पढ़े: पंचायत चुनाव में सवा करोड़ वाली मर्सिडीज से पर्चा दाखिल करने पहुंचा गांव का प्रत्याशी

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned