scriptup tet paper leaked exam canceled stf arrested many people | UPTET 2021 Cancelled : यूपीटीईटी का पेपर व्हाट्सएप पर लीक, परीक्षा रद्द होने के बाद दो दर्जन लोग गिरफ्तार | Patrika News

UPTET 2021 Cancelled : यूपीटीईटी का पेपर व्हाट्सएप पर लीक, परीक्षा रद्द होने के बाद दो दर्जन लोग गिरफ्तार

UPTET 2021 Cancelled : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, परीक्षा शुरू होने से ऐन पहले गाजियाबाद, बुलंदशहर और मथुरा के व्हाट्सएप ग्रुप पर परीक्षा का पेपर वायरल हो गया। एसटीएफ ने करीब दो दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है।

मेरठ

Published: November 28, 2021 12:47:06 pm

मेरठ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक (UPTET Paper Leak) होने के बाद परीक्षा को रद्द (UPTET 2021 Cancelled) कर दिया गया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय का कहना है कि यूपी टीईटी की दोनों पारियों की परीक्षाओं को निरस्त किया गया है। जानकारी के अनुसार, परीक्षा शुरू होने से ऐन पहले गाजियाबाद, बुलंदशहर और मथुरा के व्हाट्सएप ग्रुप पर परीक्षा का पेपर वायरल हो गया। फिलहाल एसटीएफ ने करीब दो दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि छापेमारी कर कई को हिरासत में लिया है। फिलहाल सभी से पूछताछ की जा रही है।
up-tet-paper-leaked-exam-canceled-stf-arrested-many-people.jpg
उल्लेखनीय है कि 28 नवंबर को दो परियों में यूपी टीईटी 2021 (UPTET 2021) की परीक्षा प्रदेशभर के 2554 केंद्रों पर होनी थी। पहली पारी की परीक्षा शुरू ही हुई थी कि पेपर लीक होने की जानकारी मिलते ही रद्द कर दिया गया। बताया जा रहा है कि बिजनौर में तो अभ्यर्थी परीक्षा के कुछ प्रश्नपत्र हल भी कर चुके थे। वहीं कई परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी पहुंच चुके थे, लेकिन पेपर लीक होने की जानकारी मिलते ही परीक्षा को रद्द कर दिया गया। एसटीएफ के मुताबिक, यूपीटीईटी 2021 का पेपर सबसे पहले गाजियाबाद, बुलंदशहर और मथुरा के कई व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गया। इसके बाद सभी जिलों में आनन-फानन में परीक्षा को रद्द (UPTET Paper Postponed) कर दिया गया। अब परीक्षा एक महीने बाद दोबारा आयोजित की जाएगी। हालांकि इसके लिए अभ्‍यर्थियों को दोबारा फीस नहीं देनी होगी।
यह भी पढ़ें- CSJMU Good News: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने छात्रों को दी बड़ी राहत, अब बिना शुल्क दिए लेंगे मुफ्त डिग्री

अब तक 23 गिरफ्तार, कई दर्जन हिरासत में

बताया जा रहा है कि एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग से जुड़े शामली के रहने वाले मनीष, रवि, धर्मेंद्र समेत करीब 23 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही एसटीएफ ने कई जगह छापे मारते हुए दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया है।
पहली बार लाइव सीसीटीवी कैमरों की थी व्यवस्था

बता दें कि पहली पारी में 12 लाख 91 हजार 628 और दूसरी पारी में 8 लाख 73 हजार 553 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने हाल ही में सभी मंडल के आयुक्त और जिलों के डीएम के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग की थी। सभी परीक्षा केंद्रों पर पहली बार लाइव सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नजर रखने की योजना थी। इतना ही नहीं परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन के अलावा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.