Good News: भारतीयों को मुफ्त मिलेगी Corona Vaccine, केंद्र सरकार ने दिया 68 करोड़ खुराक का ऑर्डर

  • देश में Coronavirus Case की संख्या 30 लाख के पार निकल गई
  • भारतीयों को Corona vaccine फ्री में वितरित की जाएगी

नई दिल्ली। देश में कोरोना मरीजों की संख्या ( Coronavirus in india ) लगातार बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि देश में कोरोना केसों की ( Coronavirus Case in India ) संख्या 30 लाख के पार निकल गई है। वहीं, अच्छी खबर यह आई है कि भारतीयों को कोरोना वैक्सीन ( corona vaccine ) फ्री में वितरित की जाएगी। दरअसल, भारत सरकार ( Modi Goverment ) सीरम इंस्टीट्यूट ( Serum Institute ) से वैक्सीन खरीदेगी और लोगों को मुफ्त में देगी। आपको बता दें कि इस वैक्सीन के भारत में उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को सरकार की ओर से पहले ही अनुमति मिल चुकी है।

Sushant Singh Rajput के घर से बाहर निकली CBI की टीम, करीब छह घंटे तक की पड़ताल

दरअसल, कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी दुनिया को उम्मीदें हलगी हुई हैं। दुनिया भर के जितने भी देशों में कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है, उनमें ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को सबसे महत्वपूर्ण समझा जा रहा है। गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट को विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक संस्था के तौर पर जाना जाता है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का उत्पादन तो कर ही रही है, बल्कि इसके साथ अन्य वैक्सीन कैंडिडेट पर भी काम कर रही हैं। जानकारी रहे कि भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी वाली कोरोना वैक्सीन का उत्पादन Covishield के नाम से होना है।

Sushant Case में पड़ोसी का खुलासा, घटना की रात बहुत जल्दी बुझा दी गई थीं सुशांत के घर की लाइटें

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार की ओर से खबर आई है कि वह सीरम इंस्टीट्यूट से सीधे कोरोना वैक्सीन खरीदेगी। सरकार की योजना कोरोना वैक्सीन को खरीदकर लोगों तक मुफ्त पहुंचाना है। खबर तो यहां तक है कि सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 68 करोड़ डोज का आॅर्डर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने इस वैक्सीन का ट्रायल शीघ्रता के साथ पूरा करने की अनुमति भी दे दी है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन की सफलता के बाद इसको राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान से जोड़ दिया जाएगा।

Supreme Court ने Babri Masjid demolition case में फैसले के लिए 30 सितंबर तक का डेडलाइन तय किया

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 30 लाख के पार निकल गई है। देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 69,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि कोविड-19 से अब तक देश में 56,706 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है।

कोरोना वायरस Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned