scriptEarthquake को लेकर NCS डायरेक्टर बोले- ‘भूकंप को लेकर घबराएं नहीं, जरूरी सावधानियां बरतें लोग’ | Do not Panic about earthquake but take necessary precautions: NDMC | Patrika News
विविध भारत

Earthquake को लेकर NCS डायरेक्टर बोले- ‘भूकंप को लेकर घबराएं नहीं, जरूरी सावधानियां बरतें लोग’

Earthquake पर राजस्थान, उत्तर प्रदेश,हरियाणा,दिल्ली सरकार को ज़रूरी दिशा-निर्देश
NCS डॉक्टर बंसल ने कहा की भूकंप को लेकर तैयारियां और बचाव के तरीक़ों पर ध्यान देना होगा

 

नई दिल्लीJun 11, 2020 / 11:21 pm

Mohit sharma

Earthquake को लेकर NCS डायरेक्टर बोले- ‘भूकंप को लेकर घबराएं नहीं, जरूरी सावधानियां बरतें लोग’

Earthquake को लेकर NCS डायरेक्टर बोले- ‘भूकंप को लेकर घबराएं नहीं, जरूरी सावधानियां बरतें लोग’

अनुराग मिश्रा
नई दिल्ली। दिल्ली NCR में हाल के दिनों में आए भूकंप ( Earthquake in Delhi-NCR ) के झटकों को लेकर डरने या घबराने की ज़रूरत नहीं है। ये कहना है राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ( National Seismology Center ) के डायरेक्टर डॉक्टर बी के बंसल का। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों के प्रतिनिधियों से डॉक्टर बंसल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत कर रहे थे। डॉक्टर बंसल ने इन सभी प्रदेशों के अफ़सरों से कहा की भूकंप ( Earthquake ) को लेकर तैयारियां और इससे बचाव के तरीक़ों पर ध्यान देना होगा। ताकि भूकंप ( Earthquake in India ) के खतरे को कम किया जा सके।

Bihar: Nitish के मंत्री Neeraj kumar का खुलासा- Lalu Yadav के 2 नहीं, 3 बेटे

हाल के दिनों में हरियाणा के रोहतक,पलवल, उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, दिल्ली के कुछ इलाकों और हरियाणा, राजस्थान में कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गए। जिसके बाद नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने लोगों की भूकंप को लेकर आशंका को देखते हुए गुरुवार को एक बैठक बुलायी। बैठक का उद्देश्य भूकंप रोकने, भूकंप के समय की तैयारियों से जुड़े क़दम और दिल्ली-NCR में भूकंप के ख़तरे को लेकर सावधानियाँ पर बातचीत करना था।

ICMR बलराम भार्गव बोले- भारत में Coronavirus का Community Transmission नहीं

NCS के डायरेक्टर डॉक्टर बंसल ने कहा कि दिल्ली NCR में हाल के भूकंप के झटके लगना कोई नई बात नहीं है । हालाँकि उन्होंने यह भी दोहराया कि विश्व में कोई भी तकनीक भूकंप के वास्तविक समय, स्थान या उसके तीव्रता की भविष्यवाणी नहीं कर सकती। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी कि इस बैठक में यह भी तय हुआ कि नई बन रही इमारतों को भूकंपरोधी बनाने की आवश्यकता है । इसके अलावा जर्जर इमारतों को फ़ौरन तोड़ने और उसमें रह रहे लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने के लिए राज्य सरकारें क़दम उठाए।

COVID-19: Delhi में वेतन न मिलने से नाराज Docters, सामूहिक इस्तीफा की दी धमकी

साथ ही जिन पुरानी इमारतों में नए निर्माण किए गए हैं उसको भी तोड़ा जाए । लोगों के बीच में भूकंप को लेकर जागरूकता पैदा की जाए। भूकंप के दौरान क्या किया जाए या न किया जाए इसकी जानकारी घर-घर तक पहुँचाई जाए। साथ ही भूकंप की स्थिति को लेकर लगातार मॉक ड्रिल किए जाएं।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इस बैठक में प्राधिकरण के अफ़सरों के अलावा NDRF और गृह मंत्रालय के अफ़सर भी मौजूद थे।

Home / Miscellenous India / Earthquake को लेकर NCS डायरेक्टर बोले- ‘भूकंप को लेकर घबराएं नहीं, जरूरी सावधानियां बरतें लोग’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो