scriptCorona Crisis : भारत ने किया GDP का 10% खर्च का ऐलान, जानिए बाकी देशों का प्लान | India announced spending of 10% of GDP know the plan of other countries | Patrika News
विविध भारत

Corona Crisis : भारत ने किया GDP का 10% खर्च का ऐलान, जानिए बाकी देशों का प्लान

जेपी नड्डा ने पीएम के ऐलान को दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय पैकेज बताया
अमरीका अपने GDP का 14% कोरोना रिलीफ पैकेज पर करेगा खर्च
कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए जापान जीडीपी का 20% हिस्सा करेगा खर्च

नई दिल्लीMay 13, 2020 / 12:09 pm

Dhirendra

modicorona11.jpg
नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के ताजा अध्ययनों से साफ संकेत मिले हैं कि कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी का दौर लंबा खिच सकता है। शोधकर्ताओं ने साफ कर दिया है कि केवल सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) से काम नहीं चलेगा। अगले 2 साल के लिए कोरोना के बचाव के इंतजाम करने होंगे।
संभवत: इस बात को केंद्र में रखकर मंगलवार को लॉकडाउन 4.0 ( Lockdown 4.0 ) शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अब तक के सबसे विशाल राहत पैकेज का ऐलान किया है। उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज के साथ आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनान के लिए सभी से आगे आने का भी आह्वान किया है।
उत्तर भारत में आज हो सकती है बारिश, Delhi NCR में धूल भरी आंधी

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ( JP Nadda ) ने कहा है कि यह दुनिया के सभी देशों में सबसे बड़ा वित्तीय पैकेज है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि दुनिया के दूसरे बड़े देशों ने अपने GDP का कितना हिस्सा कोरोना वायरस से लड़ाई पर खर्च करने का ऐलान किया है।
अमरीका दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव लोग पाए गए हैं। एक अनुमान के मुताबिक 13, 95,026 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें 82,555 हुई हैं। अमरीका ने अपने GDP का 14% कोरोना रिलीफ पैकेज के नाम किया है। इस लिहाज से अमरीका कोरोना के खिलाफ जंग में 20.54 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगा।
कोरोना वायरस का शिकार सबसे पहले बने चीन हुआ था। चीन ने अपने जीडीपी का 3.8% हिस्सा राहत पैकेज के लिए खर्च करने का प्लान बनाया है। चीन का जीडीपी 13.61 लाख करोड़ USD है। अब तक यहां 82,919 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं जबकि 4,633 लोगों की मौत हो चुकी है।
जापान ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए अपने जीडीपी का सबसे ज्यादा 20% हिस्सा खर्च करने का ऐलान किया है। भारतीय रुपए में बात करें तो यह धनराशि 4.97 लाख करोड़ रुपए बैठता है। जापान में अब तक 15,847 लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 633 लोगों की मौत हुई है।
आरोग्य सेतु एप ने 1.4 लाख लोगों को भेजा कोरोना अलर्ट, केंद्र की बढ़ी परेशानी

जर्मनी यूरोप में कोरोना वायरस की लड़ाई में सबसे आगे चल रहे देशों में से से एक है। जर्मनी ने अपने जीडीपी का 10.7% रिलीफ पैकेज को दिया है। यहां पर 1,72,812 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। 7,676 लोगों की मौत हुई है। भारतीय रुपए में जर्मनी 3.95 लाख करोड़ कोरोना अभियान पर खर्च करेगा।
यूरोप में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्रिटेन है। ब्रिटेन ने अपने जीडीपी का 5% कोरोना पर खर्च करने का प्लान बनाया है जो इंडियन करेंसी में 2.86 लाख करोड़ रुपए बैठता है। ब्रिटेन में अब तक 2,26,463 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। 32,692 लोगों की जान जा चुकी है। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए अलग बजट जारी किया गया है।
तमिलनाडु में लॉकडाउन से कुछ और राहत, चाय सहित स्टैंडअलोन दुकानें खोलने की छूट

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने 9.9%, कनाडा ने 8.4%, ब्राजील ने 6.75%, यूरोपियन यूनियन ने 4%, अर्जेंटीना ने 3.5%, सऊदी अरब ने 2.8%, रूस ने 2.6%, इंडोनेशिया ने 2.6%, तुर्की ने तुर्की ने 1.5%, इटली ने 1.4% अपने—अपने जीडीपी का कोरोना के खिलाफ जंग में खर्च करने की घोषणा की है।

Home / Miscellenous India / Corona Crisis : भारत ने किया GDP का 10% खर्च का ऐलान, जानिए बाकी देशों का प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो